Haryana Weather Update: हरियाणा के 7 जिलों में हीट वेव की चेतावनी, अप्रैल से जून के बीच भीषण गर्मी के आसार

अप्रैल के पहले हफ्ते से बढ़ेगी गर्मी

अप्रैल के पहले हफ्ते से बढ़ेगी गर्मी

Haryana Weather Update: मौसम विभाग ने भीषण गर्मी के साथ-साथ प्रदेश में अगले तीन दिनों तक 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का भी लगाया अनुमान.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2021, 7:47 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा में गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है. प्रदेश में मंगलवार को सीजन की सबसे अधिक गर्मी पड़ी. मौसम विभाग (Weather Department) ने आज दक्षिण हरियाणा के 7 जिलों में हीट वेव चलने की चेतावनी जारी की है. हालांकि एक अप्रैल से तापमान में गिरावट आ सकती है. नारनौल, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल और फरीदाबाद जिले के लिए मौसम विभाग ने बुधवार को हीट वेब की चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही प्रदेश में अगले तीन दिन 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.

उधर, दिल्ली में मार्च का महीना 76 वर्षों में सबसे गर्म रहा. सोमवार को दिल्ली का तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इससे पहले 31 मार्च, 1945 को दिल्ली का तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं हरियाणा में मंगलवार को गुरुग्राम 39.2 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा। प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच और न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस अधिक है.

अगले दो से तीन दिन गर्मी से राहत मिलेगी

बता दें कि राजस्थान की ओर से आ रही गर्म हवाओें से गर्मी में बढ़ोतरी हुई. मौसम में आए बदलाव की वजह से पहाड़ी इलाकों में अच्छी बारिश और कुछ ऊंचाई वाली पहाड़ियों में हल्की बर्फबारी भी हुई है. अब फिलहाल अगले एक सप्ताह तक चंडीगढ़ सहित हरियाणा और पंजाब में मौसम शुष्क बना रहेगा. अगले दो से तीन दिन गर्मी से राहत मिलेगी. उत्तर पश्चिमी हवाओं से तापमान नीचे आएगा.
चंडीगढ़ में 35 डिग्री के पार तापमान

मौसम विभााग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर और उत्तर-पश्चिम भारत में मध्य अप्रैल से 10 जून तक तेज गर्मी पड़ेगी और लू का भी प्रकोप रहेगा. चंडीगढ़ में भी मंगलवार को तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बीते दस वर्षों में यह दूसरी बार है जब मार्च का तापमान 35 डिग्री से पार गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज