Haryana Weather Update: हरियाणा में 3 दिन उमसभरी गर्मी करेगी परेशान, 15 जून से असर दिखा सकता है प्री मॉनसून

अगले तीन दिन गर्मी करेगी परेशान (सांकेतिक चित्र)

अगले तीन दिन गर्मी करेगी परेशान (सांकेतिक चित्र)

Weather in Haryana: मौसम विभाग के अनुसार जिस तरह मौसम की स्थिति बदल रही है, उसके अनुसार हरियाणा में मॉनसून के जुलाई के प्रथम सप्ताह में पहुंचने की संभावना है.

  • Share this:

चंडीगढ़. हरियाणा में मंगलवार को राजस्थान (Rajasthan) की ओर से आई धूलभरी गर्म हवाओं ने तपिश बढ़ा दी. इससे लू जैसी गर्मी का अहसास हुआ. तापमान सामान्य से 5 डिग्री अधिक हो गया. दिन का पारा रोहतक में 44.7 डिग्री तक पहुंच गया. रात का पारा सिरसा में 31.2 डिग्री रहा. मौसम विभाग ने गर्मी से जूझ रहे हरियाणा वासियों के लिए अच्‍छी खबर दी है. प्रदेश में 15 जून तक प्री मॉनसून का असर दिख सकता है. 12 जून के बाद से प्री मॉनसून (Pre Monsoon) की गतिविधियां तेज हो जाएंगी और 15 तक बरसात होने की संभावना है.

मौसम विज्ञानियों की मानें तो इस बार सीजन में गर्मी तो होगी, लेकिन पिछले कुछ वर्षों की तुलना में इस बार गर्मी का असर कम देखने को मिलेगा. यदि प्री मॉनसून का असर 15 जून तक प्रभावी हो जाएगा तो गर्मी से लोगों को राहत मिल सकती है. अच्छी बात यह है कि हरियाणा में धान रोपाई का काम भी 15 जून से शुरू होना है. ऐसे में इस समय होने वाली बरसात किसानों के लिए किसी राहत से कम नहीं है.

उमसभरी गर्मी करेगी परेशान

मौसम विभाग के अनुसार, 11 जून तक उमसभरी गर्मी परेशान करेगी. 11 जून की रात से मौसम में बदलाव आ सकता है. बंगाल की खाड़ी से नमी वाली हवाएं हरियाणा पहुंचेंगी. 12 से 14 जून तक बारिश की बौछारें पड़ सकती हैं. 9 और 10 जून को 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से धूलभरी हवाएं चल सकती हैं. इसे प्री-मॉनसून की बारिश माना जाएगा. प्री-मॉनसून के बाद मॉनसून अमूमन 10 से 12 दिनों में दस्तक देता है.
मौसम ले सकता है करवट

मई लोगों के लिए राहत भरा गुजरा. मई में लगातार सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ से लगातार बरसात हुई है. इस माह में 18.9 एमएम बरसात होनी चाहिए थी, लेकिन 45.0 एमएम बरसात बरसात हुई. यानि सामान्य से 138 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है. 8 जून तक क्षेत्र में 5.9 एमएम बरसात होनी चाहिए थी, लेकिन अब तक 16.5 एमएम पूरे प्रदेश में बरसात दर्ज की जा चुकी है. यह सामान्य से 179 फीसदी ज्यादा है. एक बार फिर बरसात की संभावना बनी हैं. मौसम करवट ले सकता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज