Home /News /haryana /

Haryana Weather Update: बारिश के बाद लोगों को प्रदूषण से मिली राहत, सोनीपत की हवा सबसे साफ

Haryana Weather Update: बारिश के बाद लोगों को प्रदूषण से मिली राहत, सोनीपत की हवा सबसे साफ

मौसम विभाग ने हरियाणा में बादल छाने और हल्‍की बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

मौसम विभाग ने हरियाणा में बादल छाने और हल्‍की बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

Air Quality of Haryana: वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) जब 0-50 होता है तो इसे 'अच्छी' श्रेणी में माना जाता है. 51-100 को 'संतोषजनक', 101-200 को 'मध्यम', 201-300 को 'खराब', 301-400 को 'अत्यंत खराब', 400-500 को 'गंभीर' और 500 से ऊपर एयर क्वॉलिटी इंडेक्स को 'बेहद गंभीर' माना जाता है

अधिक पढ़ें ...

चंडीगढ़. हरियाणा में पिछले दो दिन से लगातार हो रही बारिश (Rain in Haryana) प्रदेश के लोगों के लिए राहत की खबर लेकर आई है. दो दिन से हो रही बूंदाबांदी से हरियाणा में प्रदूषण (Pollution in Haryana) का स्तर काफी कम हुआ है. प्रदेश के गुरुग्राम जिले का आज वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 93 है, जो संतोषजनक श्रेणी में है. एक सप्ताह पहले तक यहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘अत्यंत खराब’ श्रेणी में था.

वहीं, हरियाणा के फरीदाबाद जिले की बात करें तो यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स रविवार को 77 रहा. ये हवा की गुणवत्ता के हिसाब से ‘संतोषजनक’ है. एक सप्ताह पहले तक फरीदाबाद में प्रदूषण ‘अत्यंत खराब’ श्रेणी में था. हरियाणा के ज्यादातर जिलों में हवा की गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी में दर्ज की गई है. रविवार को हिसार का एयर क्वालिटी इंडेक्स 74, पानीपत का 87, सोनीपत का 49, जींद का 52, रोहतक का 84 दर्ज हुआ. जो कि ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आता है.

मौसम विभाग ने आज यानी रविवार को भी हल्की बारिश के साथ बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. इससे साफ है कि हरियाणा की हवा में और सुधार होगा. हालांकि  9 जनवरी के बाद अधिकतम और न्यूनतम तापमान के साथ-साथ हवा की गति में धीरे-धीरे कमी के कारण हवा की गुणवत्ता खराब होने की संभावना है, ये सभी प्रदूषकों के कम फैलाव के लिए जिम्मेदार होते हैं.

बता दें कि अब से दो दिन पहले तक हरियाणा के इन जिलों में प्रदूषण का स्तर खतरे के निशान से ऊपर जा चुका था, लेकिन बारिश के बाद इसमें काफी राहत देखने को मिली है. हरियाणा में बारिश से एक तरफ लोगों को प्रदूषण से राहत मिली है तो दूसरी तरफ बारिश की वजह से ठंड में भी इजाफा हुआ है.

Tags: Air Quality, Air Quality Index AQI, Haryana news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर