Haryana Weather Update: दिन में गर्मी रात को ठंडक, 6 मई तक ऐसा ही रहेगा मौसम

हरियाणा में ऐसा रहेगा मौसम

हरियाणा में ऐसा रहेगा मौसम

Haryana Weather Update: 6 मई तक राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की भी संभावना है.

  • Share this:
हिसार. हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) और साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण मौसम में परिवर्तन दिखाई दे रहा है. मगर अभी तक हल्की बारिश (Rain) ही दर्ज की गई है. इसके दूसरी तरफ दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. ऐसे में दिन के समय तो लोगों को गर्मी का अहसास हो रहा है तो रात्रि में ठंडक का अहसास होता है. शनिवार को मौसम विज्ञानियों ने मौसम अलर्ट में धूलभरी आंधी चलने और बारिश का अंदेशा जताया था. मगर कुछ ही क्षेत्रों में इसका प्रभाव देखने को मिला.

रविवार को भी देर सायं चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग ने किसानों को बारिश होने को लेकर अलर्ट किया था. ऐसे में हिसार में न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ऐसे मौसम में स्वास्थ्य को लेकर खासी चिंता करने की आवश्यकता है. क्योंकि बदलता मौसम बच्चों, बुजुर्गों और महिलाओं में फ्लू के लक्षण को प्रदर्शित करता है.

छह मई तक परिवर्तनशील रहेगा मौसम

कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि राज्य में अगले एक सप्ताह तक लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने की संभावना को देखते हुए राज्य में मौसम 6 मई तक आमतौर पर परिवर्तनशील रहने, बीच बीच में मध्यम से तेज गति से धूलभरी हवा चलने व आंशिक बादल रहने की संभावना है. 6 मई तक राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की भी संभावना है. जिससे दिन के तापमान में गिरावट तथा यह सामान्य के आसपास ही बने रहने की संभावना है.
क्या होता है साइक्लोनिक सर्कुलेशन

जब भी पश्चिमी विक्षोभ गुजरता है तब हवाओं के एक चक्रवात बन जाता है जिसे साइक्लोनिक सर्कुलेशन कहते हैं. यह सर्कुलेशन हवा व नमी का मिश्रण होता है जो आगे जाकर बारिश करने का काम करता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज