Haryana Weather Update: मई में बारिश ने तोड़ा 48 साल का रिकॉर्ड, अब लू के बने आसार

बेमौसम हो रही बारिश के चलते बारिश और तापमान के पुराने रिकॉर्ड लगातार टूटते जा रहे हैं. (फाइल फोटो)

बेमौसम हो रही बारिश के चलते बारिश और तापमान के पुराने रिकॉर्ड लगातार टूटते जा रहे हैं. (फाइल फोटो)

Haryana Weather Update: अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान अब कमजोर होकर उत्तर प्रदेश की तरफ बढ़ गया है. ताउते का व्‍यापक पैमाने पर असर देखा गया है.

  • Share this:

चंडीगढ़. हरियाणा में ताउते के असर से मई महीने में बारिश (Rain) का 48 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. हिसार में 15 मई 1973 को 102.2 एमएम बारिश हुई थी. चक्रवाती तूफान ताउते (Tauktae) के चलते गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 45 घंटे के दौरान बहादुरगढ़ में सर्वाधिक 117 एमएम बारिश हुई. वहीं, पटौदी में 115, बावल में 111.5, रेवाड़ी में 106 और गुरुग्राम में 100 एमएम बारिश दर्ज की गई.

अरब सागर से उठे चक्रवात ताउते से पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 18.4 मिलीमीटर बरसात हुई है, जो सामान्य से 2528 फीसदी अधिक है. इस अवधि में सामान्य बरसात 0.7 एमएम होती है. जबकि मई में अब तक 27.3 एमएम बरसात हो चुकी है, यह सामान्य से 150 फीसदी ज्यादा है.

अब प्री मानसून आने के आसार

मौसम विभाग के अनुसार, एक पश्चिम विक्षोभ के कारण 21 व 22 को उत्तर और पश्चिमी हरियाणा के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी कर सकता है. इसके बाद प्रदेश में गर्मी बढ़ सकती है. मई के आखिरी सप्ताह में पारा तेजी से बढ़ सकता है. यानी यह 40 के पार रहने की संभावना है. इस दौरान लू भी चल सकती है, जबकि प्री मानसून प्रदेश में जून के दूसरे पखवाड़े में आने के आसार हैं. गुरुवार को भी दिन में ठंडक बनी रही.
तापमान फिर से बढ़ने लगा

गौरतलब है कि दिन का तापमान फिर से बढ़ने लगा है. सिरसा में यह 39.6 डिग्री, हिसार में 37.0 डिग्री, नारनौल में 32.2 डिग्री दर्ज किया गया, यह सामान्य से 9 डिग्री कम रहा. जबकि रात का तापमान नारनौल में 17.5 डिग्री रहा, यह 7 डिग्री दर्ज किया गया.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज