• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • Haryana Weather Update: इस महीने पूरी होगी बारिश की कमी, 7 से 9 जुलाई तक भीग सकता है हरियाणा

Haryana Weather Update: इस महीने पूरी होगी बारिश की कमी, 7 से 9 जुलाई तक भीग सकता है हरियाणा

इस महीने बारिश से भीगेगा पूरा हरियाणा. (सांकेतिक तस्वीर)

इस महीने बारिश से भीगेगा पूरा हरियाणा. (सांकेतिक तस्वीर)

Haryana Weather Update:अब तक हरियाणा में सामान्य से 8 प्रतिशत कम, पंजाब में सामान्य से 12 प्रतिशत कम व राजस्थान में भी सामान्य से 13 प्रतिशत कम बरसात दर्ज की गई है

  • Share this:
    चंडीगढ़. हरियाणा में इस समय मौसम (Weather) की जो परिस्थितियां बनी हुई हैं, उससे संभावना जताई जा रही है कि 7 से 9 जुलाई तक मॉनसून (Monsoon) की अच्छी बरसात हो सकती है. झमाझम बरसात से पूरा हरियाणा भीग सकता है. इसी बीच सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ने की भी उम्‍मीद है. मौसम विभाग ने दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 2021 के जुलाई में प्रवेश को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है.

    संभावना जताई गई है कि जुलाई में औसत बरसात हो सकती है, जिसका आंकड़ा 94 से 106 प्रतिशत तक जा सकता है. हालांकि, गंगा के मैदानी क्षेत्रों में मॉनसून की बरसात सामान्य से अधिक होने की संभावना जताई गई है. मॉनसून के अभी तक के ओवरऑल सक्रियता ने निराश नहीं किया है. हालांकि उत्तर के कुछ राज्यों में बरसात जरूर कम हुई है, लेकिन जुलाई माह में बरसात की कमी पूरी होने की प्रबल संभावनाएं बनी हुई हैं.

    बता दें कि इस समय एक टर्फ रेखा उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से पूर्वी असम तक हरियाणा, उत्तरी यूपी, बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल होते हुए जा रही है. उत्तरी पाकिस्तान पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक और चक्रवात हवाओं का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश के ऊपर है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र तेलंगाना और आसपास के बना हुआ है. निचले स्तरों में एक चक्रवाती परिसंचरण तमिलनाडु दक्षिणी तट पर बना हुआ है.

    मॉनसून में अब तक हुई बरसात जम्मू-कश्मीर को छोड़कर सबसे कम दिल्ली में हुई है. दिल्ली में अब तक सामान्य से 45 प्रतिशत कम बरसात हुई है. हरियाणा में सामान्य से 8 प्रतिशत कम, पंजाब में सामान्य से 12 प्रतिशत कम व राजस्थान में भी सामान्य से 13 प्रतिशत कम बरसात दर्ज की गई है. इन राज्यों में हीट वेव के हालात भी बने हुए हैं. गर्मी व उमस ने लोगों को बेहाल किया हुआ है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज