Haryana Weather Update: हरियाणा में तूफान का कहर, कई पेड़ और खंभे गिरे, 2 लोगों की मौत

हरियाणा में मौसम की मार

Haryana Weather Update: हरियाणा के कैथल जिले में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ. यहां 3048 बिजली के खंभे टूटे और 350 पेड़ गिरे. इससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

  • Share this:
    चंडीगढ़. हरियाणा में बारिश और तूफान (Rain and Storm) ने लोगों को काफी परेशान किया है. सूबे में जहां मूसलाधार बारिश हुई है, वहीं तूफान चलने से परेशानी का सामना करना पड़ा है. जगह-जगह से नुकसान की खबरें हैं. सोमवार देर रात आई आंधी-बारिश से 6 हजार से ज्यादा बिजली के खंभे टूट गए और करीब 1156 पेड़ गिर गए. अंधड़ में 517 ट्रांसफार्मर (Transformer) खराब होने 12 से 18 घंटे तक गांवों-शहरों की बिजली गुल रही.

    आंधी का असर 15 जिलों में ज्यादा रहा. दो लोगों की मौत हो गई है. फतेहाबाद जिले के ढींगसरा गांव में सड़क किनारे बाइक पर खड़े युवक पर आंधी चलने से पेड़ गिर गया, जिससे उसकी मौत हुई है. इधर, कैथल में भी सोमवार रात को आए तूफान से भारी तबाही हुई. गुहला के गांव बाउपुर में चारपाई उतारने गई 35 वर्षीय महिला की मौत हो गई और कईं घायल हो गए.

    मौसम विभाग का कहना है कि अबकी बार अप्रैल और मई में सामान्य से कम गर्मी पड़ी है. अब चार जून के बाद प्रदेश में गर्मी का प्रकोप कुछ बढ़ सकता है. जून के दूसरे या तीसरे सप्ताह में प्री-मॉनसून की बौछार पड़ती रही है. यदि मॉनसून की रफ्तार ठीक रही तो यह इस बार भी सही समय पर हो सकती है.

    बता दें कि प्रदेश के लगभग सभी जिलों में जून के पहले दिन ही झमाझम बरसात हुई. हरियाणा में पिछले 24 घंटे में 11.8 एमएम बरसात हुई है, जो सामान्य से 2257 फीसदी अधिक है, इस अवधि में सामान्य बरसात 0.5 एमएम होती है. इस बरसात से फसलों को लाभ हुआ है. किसानों के खेतों में एक सिंचाई का काम बरसात से चल गया है.