• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • Haryana Weather: लू के थपेड़ों से छूट रहा पसीना, 2 जुलाई को बारिश के आसार

Haryana Weather: लू के थपेड़ों से छूट रहा पसीना, 2 जुलाई को बारिश के आसार

हरियाणा के कई जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार (PTI)

हरियाणा के कई जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार (PTI)

Haryana Weather Update: किसान बारिश न आने के कारण चिंतित हैं. मौसम विज्ञानियों के अनुसार फिलहाल भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है. 2 जुलाई के बाद पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के बाद बारिश की संभावना.

  • Share this:
    चंडीगढ़. हरियाणा में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. साथ की लू के थपेड़ों से भी लोग परेशान हैं. अधिकांश स्थानों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. पाकिस्तान की ओर से आ रहीं पश्चिमी हवाओं ने प्रदेश में लू का रूप ले लिया है. प्रदेश के गुरुग्राम जिले में दिन का तापमान 44.7 डिग्री तक पहुंच गया, जो सामान्य से सात डिग्री तक अधिक रहा. मौसम विज्ञानियों (Meteorologists) के अनुसार फिलहाल भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार मानसून कमजोर पड़ गया है. जुलाई के दूसरे सप्ताह में लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है.

    मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 2 जुलाई देर रात से मौसम में बदलाव हो सकता है. उत्तरी हरियाणा के में हल्की बरसात की संभावना है. लेकिन इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलने के आसार कम हैं. मौसम विभाग के अनुसार जुलाई के दूसरे सप्ताह में मौसम बदलने के आसार है. मॉनूसन कब तक दस्तक देगा इसके बारे में अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि जुलाई माह के दूसरे सप्ताह में वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो सकता है.

    गर्मी से किसान भी परेशान

    प्रदेश में 15 जून के बाद से अच्छी बरसात न होने पर घरों से लेकर खेतों तक में हाहाकार मचा हुआ है. धान की रोपाई में जुटे किसान के लिए अगले खेत तैयार करने के बजाय पहले से ही रोपी गई धान में पानी जमा रखना मुश्किल हो गया है. बिजली की कटौती होने से किसान पावर हाउस पर ताले जड़कर विरोध जता रहे हैं.

    कई जिलों का तापमान 40 के पार

    बुधवार को हरियाणा के अम्बाला में 41.1, करनाल में 40.6, भिवानी में 43.1 डिग्री, हिसार में 43.5, नारनौल में 43.2, रोहतक में 43.4, सिरसा में 43.0 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. वहीं गुरुग्राम में दिन का तापमान 44.7 डिग्री तक पहुंच गया, जो सामान्य से सात डिग्री तक अधिक रहा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज