Haryana Weather Update: हरियाणा में हर दिन बढ़ रहा तापमान, पश्चिमी विक्षोभ का नहीं दिखा असर

मौसम विभाग ने कहा कि अभी गर्म हवाएं चलने की संभावना है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मौसम विभाग ने कहा कि अभी गर्म हवाएं चलने की संभावना है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Haryana Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा में 14 अप्रैल तक मौसम गर्म रह सकता है. ऐसे में किसानों के लिए विशेष सलाह भी दिए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 12, 2021, 6:50 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा में 14 अप्रैल तक मौसम के खुश्क और गर्म रहने की संभावना है. इस दौरान दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी और बीच-बीच में हल्की गति से हवाएं चल सकती हैं. आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ने की संभावना है. पिछले कई दिनों से हरियाणा में मौसम (Weather) का मिजाज बदल रहा है. अप्रैल शुरू हुए अभी कुछ ही समय हुआ है कि तापमान 37 डिग्री सेल्सियस को पार करता दिखाई दे रहा है. पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के आने से लोगों को उम्मीद थी कि कुछ राहत जरूर मिलेगी, मगर यह राहत अभी हाल फिलहाल मिलती नजर नहीं आ रही है.

पिछले तीन दिनों में हिसार में दिन का तापमान सामान्य से 3 डिग्री अधिक चल रहा है. वहीं, न्यूनतम तामपान में गिरावट दर्ज की गई है. सुबह 7 बजे से ही सूर्य के दर्शन हो रहे हैं तो दिनभर में 8 घंटे सूर्य की तपिश देखने को मिल रही है. मौसम विभाग ने पहले ही इस बार अधिक गर्मी पड़ने की संभावना जता दी थी.

किसानों के लिए विशेष सलाह

किसानों को इस मौसम में विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है. मौसम खुश्क रहने की संभावना को देखते हुए पकी हुई सरसों, गेहूं व अन्य फसलों की कटाई कढ़ाई कर लें. खेतों को अच्छी प्रकार से तैयार कर कपास और नरमा बीटी की बिजाई उन्नत किस्मों के साथ शुरू कर सकते हैं. इसके साथ ही बिजाई से पहले बीजोपचार अवश्य करें. सब्जियों व फलदार पौधों में आवश्यकतानुसार सिंचाई, निराई - गुड़ाई करें और कीट रोगों की रोकथाम के लिए स्प्रे करें. किसानों को इस समय फसलों पर विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज