Assembly Banner 2021

Haryana Weather Update: 6 मार्च से बदलेगा मौसम का मिजाज, बरसात के साथ हो सकती है ओलावृष्टि

हरियाणा में बदलेगा मौसम का मिजाज. (File pic ANI)

हरियाणा में बदलेगा मौसम का मिजाज. (File pic ANI)

Haryana Weather: मौसम एक बार भी फिर यूटर्न ले रहा है. मार्च का दूसरा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है. ऐसी स्थिति में यदि बारिश होती है तो तापमान में गिरावट आने की संभावना है.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा के मौसम (Haryana Weather) में लगातार बदलाव देखा जा रहा है. एक तरफ जहां दिन में कड़ी धूप है तो वहीं रात के समय उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण ठंडक हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार 6 मार्च तक दिन के तापमान (Temperature) में आमतौर पर हल्की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, लेकिन उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलते रात्रि तापमान में हल्की गिरावट होने की संभावना है. मौसम विभाग का अनुमान है कि पहाड़ी क्षेत्र में हिमपात शुरू हो जाएगा. 7 मार्च को पंजाब व उत्तरी हरियाणा में बरसात के साथ ओलावृष्टि (Rain and Hail) हो सकती है.

हालांकि, 8 मार्च को पश्चिमी विक्षोभ का असर कमजोर हो जाएगा, लेकिन यदि ओलावृष्टि के साथ बरसात होती है तो ठंड और लंबे समय तक रह सकता है. बता दें कि गुरुवार को नारनौल में रात्रि तापमान प्रदेश में सबसे कम 8.5 डिग्री सेल्सियस और हिसार का रात्रि तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, अंबाला का रात्रि तापमान सबसे अधिक 13.7 डिग्री सेल्सियस रहा. करनाल का अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस और नारनौल का अधिकतम तापमान प्रदेश में सबसे अधिक 34.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है.

किसानों को सलाह
सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के पूर्वानुमान को देखते हुए कृषि विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि आठ मार्च तक किसान गेहूं में पानी ना लगाएं. क्योंकि सात मार्च को बरसात, ओलावृष्टि व तेज हवा चल सकती है. सिंचाई की तो गेहूं की फसल गिर सकती है, इससे उनके उत्पादन पर भी असर पड़ सकता है. ऐसे में इस पश्चिमी विक्षोभ के चले जाने के बाद गेहूं की फसल में पानी लगाने का निर्णय लें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज