हरियाणा में मौसम: आज और कल गरज-चमक के साथ बारिश के आसार, तापमान में आ सकती है गिरावट

हरियाणा में आज मौसम में बदलाव के आसार. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

हरियाणा में आज मौसम में बदलाव के आसार. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

Haryana Weather Update: हरियाणा में 13 मार्च तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा. इस बीच तेज हवाओं और गरज के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 7:37 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा में लगातार बदल रहे मौसम (Weather) के चलते दिन और रात के तापमान में उतार-चढ़ाव हो रहा है. जम्मू-कश्मीर की ओर बढ़ रहे पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के कारण शुक्रवार को मौसम में बदलाव होने की संभावना है. शुक्रवार को तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं. इससे दिन के तापमान में 4 से 5 डिग्री तक की गिरावट आ सकती है. पूर्वी हवाओं के चलने के कारण पिछले 4 दिनों से दिन और रात का तापमान बढ़ता ही जा रहा है.

गुरुवार को दिन का तापमान 34 डिग्री से पार गया तो रात का तापमान भी 16 डिग्री तक पहुंच गया. ऐसे में रात में सर्दी हल्की हो गई थी. अब दो दिन पहले हुई बूंदाबांदी से फिर मौसम बदला और न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिली. गुरुवार को दिन का तापमान जहां 30 डिग्री से बढ़कर 32.5 डिग्री दर्ज किया गया तो वहीं न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री से लुढ़ककर 14.5 डिग्री पर आ गया. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अब फिर से मौसम का मिजाज बदल सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को तेज हवाएं चलने, बादलों के गरजने और बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश के आसार बन रहे हैं. इससे तापमान में गिरावट आ सकती है. इसका असर 14 मार्च तक रह सकता है.

किसानों को सलाह
मौसम में बदलाव की संभावना को देखते हुए कृषि वैज्ञानिकों ने कहा कि अगले कुछ दिन विशेषकर गेहूं की फसल में सिंचाई रोक लें, क्योंकि सिंचाई करने से अगर तेज हवाएं चलती है तो गेहूं के गिरने की संभावना रहेगी. इसके अलावा अगेती सरसों की फसल जो पकने की अवस्था में है और कटाई कर ली है तो अच्छी प्रकार से रखें, ताकि हवा चलने से उड़ न सकें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज