Haryana Weather Update: हरियाणा में 30 और 31 मई को अंधड़ और बूंदाबांदी के आसार, येलो अलर्ट जारी

हरियाणा में मौसम. (सांकेतिक तस्वीर)

हरियाणा में मौसम. (सांकेतिक तस्वीर)

Weather in Haryana: नौतपा के दूसरे दिन बुधवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया. इससे एसी और कूलर फिर से चालू हो गए हैं.

  • Share this:

चंडीगढ़. हरियाणा में मई महीने में गर्मी ज्‍यादा नहीं पड़ी, लेकिन अब पारा बढ़ने के आसार हैं. 29 मई तक प्रदेश में तापमान बढ़ेगा और गर्मी सताएगी. नौतपा के दूसरे दिन बुधवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया. मौसम विभाग की मानें तो हरियाणा (Haryana) में 30 और 31 मई को फिर से मौसम बदलेगा. इस दौरान मौसम विभाग ने अंधड़ और बूंदाबांदी का येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है.

नौतपा का असर दिख रहा है. प्रदेश में सर्वाधिक तापमान हिसार में 41.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. भिवानी को छोड़कर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार रहा. भिवानी का तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

अगले कुछ दिनों तक गर्मी रहने की संभावना जताई गई है. लोगों ने घरों में कूलर और एसी चलाने शुरू कर दिए हैं. मौसम विज्ञानियों की मानें तो 29 मई तक मौसम इसी प्रकार का रहेगा. दिन के तापमान में बढ़ोत्तरी और बीच-बीच में बादलवाई आ सकती है. ऐसे समय में फसलों का ध्यान रखने की ज़रूरत है.

किसानों को सलाह
मौसम खुश्क रहने की संभावना को देखते हुए नरमा बीटी और अन्य फसलों की बिजाई जल्द पूरी करने की सलाह दी जा रही है. सब्जियों और फलदार पौधों में आवश्यकतानुसार सिंचाई, निराई-गुड़ाई करने और कीट रोगों की रोकथाम के लिए स्प्रे करने को भी कहा गया है. धान की पौध तैयार करने (नर्सरी लगाने) का यह उचित समय है. नर्सरी की बिजाई से पहले उत्तम किस्म के बीजों का उपचार अवश्य करें.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज