गृह सचिव ने की लोकसभा चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था को लेकर वीडियो कांफ्रेन्सिंग

गृह सचिव ने बताया कि हरियाणा में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर 65 अर्धसैनिक बलों की तैनाती होनी है जिसमें से पांच अर्धसैनिक बलों की यूनिट आ चुकी हैं और बाकी 7 मई तक हरियाणा पहुंच जाएंगी.

Manoj Kumar | News18 Haryana
Updated: May 2, 2019, 9:48 PM IST
गृह सचिव ने की लोकसभा चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था को लेकर वीडियो कांफ्रेन्सिंग
एसएस प्रसाद-गृह सचिव हरियाणा
Manoj Kumar
Manoj Kumar | News18 Haryana
Updated: May 2, 2019, 9:48 PM IST
हरियाणा के गृह सचिव एसएस प्रसाद ने लोकसभा चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था को लेकर महत्वपूर्ण बैठक ली. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ली गई इस बैठक में डीजीपी समय आला अधिकारी मौजूद रहे और सभी जिलों के एसपी ऑफिस इसके साथ चर्चा की गई. हरियाणा के गृह सचिव एसएस प्रसाद ने बैठक को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि एसपी और डीसी को तालमेल काम करने की हिदायत दी गई. केंद्र से मांगे गए 200 अर्धसैनिक बलों की कंपनी की डिमांड पर हरियाणा को 65 अर्धसैनिक बलों की कंपनी दी गई हैं.

गृह सचिव ने बताया कि हरियाणा में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर 65 अर्धसैनिक बलों की तैनाती होनी है जिसमें से पांच अर्धसैनिक बलों की यूनिट आ चुकी हैं और बाकी 7 मई तक हरियाणा पहुंच जाएंगी. उन्होंने बताया कि राजस्थान से हरियाणा में सभी 60 सैनिक बलों की कंपनियां सड़क के रास्ते हरियाणा पहुंचेगी जिनको लाने की व्यवस्था हरियाणा को करनी है. उन्होंने बताया कि 12 मई को मतदान के बाद हरियाणा में साथ अर्धसैनिक बलों की यूनिट रह जाएगी बाकी कंपनियों को अगले फेस के चुनाव के लिए पंजाब रवाना कर दिया जाएगा.

फिलहाल हरियाणा में अगर सुरक्षा कर्मियों की बात की जाए तो 63621 सुरक्षाकर्मी चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किए जाएंगे. हरियाणा पुलिस के 24535 जवान एचपी और आईआरबी के 8063 जवान होमगार्ड के 11750 जवान एसपीओ 8063 और ट्रेनी पुलिस के 5788 जवान हैं. वहीं पैरा मिलिट्री फोर्सेज कि जो कंपनियां हरियाणा को मिली हैं उनमें 4600 हरियाणा में तैनात होंगे.

विदित हो कि 3 जिलों को छोड़कर बाकी सभी जिलों की सीमा अन्य राज्यों से लगती है इसलिए सीमावर्ती क्षेत्रों के साथ अधिकारी तालमेल रखें, इस पर चर्चा की गई है. हरियाणा को 2014 लोक सभा चुनाव में 74 कंपनियां मिली थी जबकि 2014 के मुकाबले पोलिंग स्टेशन भी कई हजार बढ़े है. इस बार हरियाणा में 19400 जो पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं.

यह भी पढ़ें -  CBSE Board Results 2019: हरियाणा की भाव्या ने हासिल किया दूसरा स्थान, तीसरे पर रही रुबानी

यह भी पढ़ें - महिला ने युवती के कपड़ों पर किया कमेंट, बोली- ‘तुम जैसी लड़कियों के कारण होते हैं रेप’

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 2, 2019, 9:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...