लाइव टीवी

इनेलो का घोषणा पत्र जारी- बेरोजगारों को देंगे ₹15000 प्रति माह, किसानों का 10 लाख तक का कर्ज माफ

News18 Haryana
Updated: October 12, 2019, 11:52 PM IST
इनेलो का घोषणा पत्र जारी- बेरोजगारों को देंगे ₹15000 प्रति माह, किसानों का 10 लाख तक का कर्ज माफ
इनेलो के चुनावी घोषणा-पत्र में हर वर्ग के लिए किए गए है बड़े वादे

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2019) के पहले इंडियन नेशनल लोक दल (Indian National Lok Dal) यानी इनेलो ने शनिवार को अपना चुनावी घोषणा-पत्र (Manifesto) जारी किया है. घोषणा पत्र में गरीब कन्या की शादी में 5 लाख रुपये कन्यादान के रूप में देने का ऐलान किया है.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 (Haryana Assembly Election 2019) के लिए कांग्रेस (Congress) के बाद अब इंडियन नेशनल लोकदल/इनेलो (Indian National Lok Dal) ने भी अपना घोषणा पत्र (Manifesto) जारी कर दिया. शनिवार को जारी इस घोषणा पत्र में इनेलो ने लोक लुभावने वादों की झड़ी लगा दी है. घोषणा पत्र के मुताबिक, इनेलो (INLD) की सरकार बनने पर बेरोजगार युवाओं को 15000 रुपये प्रति माह का बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा.

चंडीगढ़ में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बीडी ढालिया ने घोषणा पत्र जारी करने के बाद कहा कि वृद्धावस्था पेंशन की राशि बढ़ाकर पांच हजार रुपए की जाएगी. घोषणा पत्र में हर तबके के लिए कोई न कोई बड़ा वादा किया गया है. किसानों को मुफ्त बिजली देने की घोषणा के साथ छोटे किसानों (farmers) व छोटे व्यापारियों के 10 लाख रुपए तक के कर्जे माफ करने की बाद कही गई है. प्रमुख रूप से जो वादे किए गए हैं उनमें यह भी कहा गया है कि किसानों को 50 प्रतिशत मुनाफे के आधार पर फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया जाएगा. किसानों के ट्यूबवेल का बिजली का बिल पूरा माफ होगा, घरेलू उपभोक्ताओं का 200 यूनिट तक बिजली का बिल माफ किया जाएगा.

इनेलो का ट्वीट
इनेलो का ट्वीट


स्वर्ण पदक जीतने वाले को मिलेगा 11 करोड़ रुपए 

इसके अलावा गरीब परिवार की लड़कियों की शादी में 5 लाख रुपए का कन्यादान सरकार देगी. बेरोजगारों को 15000 रुपए प्रतिमाह का बेरोजगारी भत्ता मिलेगा. ट्रैक्टरों, कृषि यंत्रों, खाद, बीज, कीटनाशकों पर लगा जीएसटी समाप्त किया जाएगा. खिलाड़ियों को खुश करने के लिए कहा गया है कि स्वर्ण पदक जीतने वाले को 11 करोड़ रुपए, रजत पदक वाले को 7 करोड़ रुपए और कांस्य पदक जीतने वाले खिलाड़ी को सरकार की ओर से 5 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. इसके अलावा यह भी कहा गया है कि हर घर से एक व्यक्ति को रोजगार दिया जाएगा.

निजी कंपनियों में नौकरी में राज्य के युवाओं को 75 फीसदी आरक्षण 
घोषणा पत्र के अनुसार, एडहॉक और ठेके पर काम रहे व्यक्ति को 58 साल का उम्र तक नहीं हटाया जाएगा. व्यापारियों की सुविधा के लिए जीएसटी कानून में संशोधन करके कर की एक या दो स्लैब निर्धारित की जाएगी. निजी कंपनियों में राज्य के युवाओं को नौकरी में 75 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. शहीद सैनिकों के परिवारों को 200 गज के प्लॉट पर दो कमरों का निर्माण करके दिया जाएगा. हरियाणा के युवा वर्ग का भविष्य अंधकार मय न हो यह सुनिश्चित करने के लिए हरियाणा को ड्रग मुक्त किया जाएगा.
Loading...

ये भी पढ़ें- 

हरियाणा चुनाव: कांग्रेस का घोषणा पत्र, मॉब लिंचिंग-महिला आरक्षण पर बड़े वादे

CM खट्टर का राहुल पर तंज, कहा- चुनावी मौसम में ‘पप्पू’ बैंकॉक जाकर बैठ गया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 12, 2019, 1:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...