होम /न्यूज /हरियाणा /International Yoga Day: हरियाणा में 1100 स्थानों पर 55000 लोगों ने किया योग, सीएम ने कही ये बात

International Yoga Day: हरियाणा में 1100 स्थानों पर 55000 लोगों ने किया योग, सीएम ने कही ये बात

योग दिवस पर योग करत सीएम मनोहर लाल खट्टर

योग दिवस पर योग करत सीएम मनोहर लाल खट्टर

CM Manohar Lal Statement on Yoga Day: मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हमारे जीवन को पानी व ऑक्सीजन की तरह ही योग ...अधिक पढ़ें

    चंडीगढ़. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि प्रदेश में इस वर्ष 1000 योग एवं व्यायामशालाएं स्थापित करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है. इनमें से 500 व्यायामशालाएं तैयार की जा चुकी हैं. इसके अलावा प्रदेश में 1000 योग शिक्षक एवं 22 योगा कोच भी शीघ्र ही लगाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि योग प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का अभिन्न अंग बने इसके लिए पहली से दसवीं तक के विद्यार्थियों के पाठयक्रम में योग को इसी वर्ष से शामिल किया गया है.

    मुख्यमंत्री 7वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे. इस अवसर पर फिट इंडिया संदेश के साथ हरियाणा में 1100 स्थानों पर 55 हजार से अधिक लोगों ने योगासन का अभ्यास कर स्वस्थ्य रहने का संदेश दिया. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर योग कलैण्डर एवं कोविड के दौरान कौन कौन से योग करने चाहिए इसकी जानकारी देने वाली पुस्तिका का भी विमोचन किया.

    इस मौके पर हरियाणा योग आयोग के अध्यक्ष डा. जयदीप आर्य ने मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित कार्यक्रम में योगाभ्यास करवाया, जिसका प्रदेशभर में सीधा प्रसारण किया गया. कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि योग को गांव-गांव पहुंचाने के लिए सरकार ने हरियाणा योग आयोग का गठन किया है। इसके साथ ही प्रदेश में देश का पहला आयुष विश्वविद्यालय स्थापित किया गया है और प्रदेश में 407 आयुष औषधालयों में वेलनैस सैंटर खोले गए हैं.

    उन्होंने कहा कि आयुष विभाग की बहुत सी योजनाएं चल रही हैं ताकि लोगों को स्वस्थ एवं तंदरुस्त रखा जा सके. उन्होंने कहा कि हमारे जीवन को पानी व ऑक्सीजन की तरह ही योग की आवश्यकता है. बचपन से ही योग हमारे जीवन का अभिन्न अंग बने और इसका नित्य अभ्यास करें ताकि प्रदेश का हर नागरिक स्वस्थ रहे. मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से पूरे देश में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को कोरोना संक्रमणरोधी वैक्सीन का टीका लगाने का बड़ा अभियान शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर पूरे देश में यह टीका केंद्र सरकार की ओर से लगाया जा रहा है. देशभर में केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त वैक्सीन लगाने के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विशेष आभार जताया.

    मुख्यमंत्री ने बताया कि योग दिवस के अवसर पर हरियाणा में भी मेगा वेक्सिनेशन अभियान चलाया गया है जिसमें अढाई लाख लोगों को निशुल्क वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया. उन्होंने लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि कोविड रोधी वैक्सीन की दोनों खुराक अवश्य लगवाएं ताकि कोविड की तीसरी लहर के अंदेशे से बचा जा सके.

    Tags: International Yoga Day 2021, Manohar Lal Khattar

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें