International Yoga Day 2021: हरियाणा में 22 कोच और 1000 योग ट्रेनर की भर्ती करेगी खट्टर सरकार

प्रदेश में एक हजार गांव में योगशाला और व्यामशाला बनाने का सरकार ने फैसला किया है

International Yoga Day 2021 News: सीएम मनोहर लाल ने कहा योग से मन प्रसन्न और संतुलित रहता है. कोविड में भी योग का बड़ा महत्व है ये साबित हुआ है.

  • Share this:
    चंडीगढ़. 7वें अंतराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2021) के मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि योग हमारी पुरानी विद्या है. हरियाणा में योग को आगे बढ़ाने के लिए हरियाणा योग आयोग का गठन किया है. हरियाणा में गांव-गांव में योग को पहुंचाने के लिए सरकार काम कर रही है. हरियाणा में सभी जिलों में योग के लिए 22 कोच और 1000 योग ट्रेनर की भर्ती भी सरकार करेगी.

    हरियाणा के सीएम ने दीप प्रज्वलित करके योग कार्यक्रम की शुरुआत की. सीएम के संबोधन के बाद  योग प्रोटोकॉल के तहत प्रार्थना के योग कार्यक्रम शुरू हुआ. सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग का महत्व विस्तार से बताया है जिसमें उन्होंने इसके महत्व पर बात की है. प्रदेश में एक हजार गांव में योगशाला और व्यामशाला बनाने का सरकार ने फैसला किया है जिसमें 500 से ज्यादा शुरू की जा चुकी है.

    योग का बड़ा महत्व

    वहीं सीएम ने कहा कि हरियाणा में पहली से दसवीं कक्षा तक पाठ्यक्रम में भी शामिल किया है. योग की आवश्यकता इसी तरह है जैसे शरीर को भोजन की जरूरत है. योग से मन प्रसन्न और संतुलित रहता है. कोविड में भी योग का बड़ा महत्व है ये साबित हुआ है.

    वैक्सीन लगवाने की अपील की

    सीएम मनोहर लाल ने इस दौरान कहा कि हरियाणा में वेलनेस सेंटर भी खोले हैं. प्रदेश में आयुष विभाग ने योग के लिए कई तरह के कार्यक्रम किए हैं. कोविड वैक्सीनेशन का आज हरियाणा में मेगा वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य रखा है. आज प्रदेश में मुफ्त ढाई लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. सीएम ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन लगवाने की अपील की. बता दें कि हरियाणा में 1100 जगह योग कार्यक्रम आज आयोजित किए गए. सीएम डिजिटल माध्यम से सभी कार्यक्रमो से जुड़े हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.