Home /News /haryana /

हरियाणा: बेरोजगार युवाओं के पास नौकरी का मौका, सरकार के इस पोर्टल पर करें पंजीकरण, मिलेगा लाभ

हरियाणा: बेरोजगार युवाओं के पास नौकरी का मौका, सरकार के इस पोर्टल पर करें पंजीकरण, मिलेगा लाभ

CM  खट्टर ने बेरोजगार युवकों को कौशल विकास निगम पोर्टल पर स्वयं को पंजीकृत करने को कहा.

CM खट्टर ने बेरोजगार युवकों को कौशल विकास निगम पोर्टल पर स्वयं को पंजीकृत करने को कहा.

Jobs in Haryana: योजना का लाभ केवल उन्हीं युवाओं को मिलेगा, जो पांच साल की आयु से पहले ही अनाथ हुए और (चाइल्ड केयर सेंटर) में रह रहे हों, साथ ही 18 वर्ष का होने तक वहीं पर रहे हों. वहीं, अब बाल गृह में आने वाले सभी बेसहारा और अनाथ बच्चों का पालन-पोषण और पढ़ाई का खर्च सरकार उठाएगी.

अधिक पढ़ें ...

    चंडीगढ़. हरियाणा के बेरोजगार युवाओं के पास नौकरी (Job) पाने का सुनहरा अवसर है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने बेरोजगार युवकों (unemployed youth) से नौकरी के लिए नए बनाए गए कौशल विकास निगम पोर्टल पर स्वयं को पंजीकृत करने को कहा है, ताकि उन्हें नियमानुसार इसका लाभ मिल सके. वहीं, खट्टर सरकार अब अनाथ बच्चों की देखभाल और लालन पालन के लिए खास योजना लेकर आई है. हरिहर योजना के तहत अनाथ बच्चे के 18 साल का होने पर सरकारी नौकरी की व्यवस्था की योजना पर अमल होने जा रहा है.

    प्रदेश में अनाथ बच्चों को सहारा देने और उन्हें अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए राज्य की सरकार ने खास योजना तैयार कर ली है. सरकार ने अनाथ बच्चों के लालन-पालन और 18 वर्ष का होने पर सरकारी नौकरी की व्यवस्था के लिए हरिहर योजना लॉन्‍च करते हुए इस आशय की अधिसूचना जारी कर दी है. 25 साल की उम्र तक अनाथ युवा सरकारी योजना का लाभ उठाने के पात्र होंगे.

    बाल गृह में आने वाले सभी बेसहारा और अनाथ बच्चों का पालन-पोषण और पढ़ाई का खर्च सरकार उठाएगी. 18 साल का होने पर एक्सग्रेशिया का लाभ देते हुए ग्रुप-सी और ग्रुप-डी की नौकरी देने का प्रावधान रखा गया है. इतना ही नहीं योनजा में प्रावधान है कि उनको किसी भी तरह से परीक्षा भी नहीं देनी होगी.

    इस आशय की सूचना सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी की गई है. योजना का लाभ पात्र युवाओं को देने के लिए प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, बोर्ड-निगमों प्रबंध निदेशकों और प्रशासक, आयुक्त, उपायुक्त और विश्वविद्यालयों रजिस्ट्रार को आदेश भेजे गए हैं.

    करनाल पहुंचे थे मुख्यमंत्री

    शनिवार को  मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करनाल में करीब 4 घंटे चले जन सुनवाई कार्यक्रम के दौरान करीब 700 लोगों की शिकायतों व समस्याओं को सुना. जन सुनवाई के दौरान मुख्यमंत्री के सामने 300 से अधिक शिकायतें रखी गई. इस दौरान एक बुजुर्ग ने व्यक्तिगत मामले की शिकायत की जिस पर मुख्यमंत्री ने तुरंत उपायुक्त निशांत कुमार यादव को उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

    Tags: CM Manohar Lal Khattar, Government jobs, Haryana Government, Job

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर