ARTICLE 370: कश्मीरी पंडित बोले- मोदी सरकार ने हमें हमारी पहचान वापस दी

सेक्टर 24 स्थित कश्मीरी सहायक सभा के ऑफिस में सोमवार को लोग जुटे तो उनकी आखों में अलग चमक थी. चेहरे पर सुकून था और एक दूसरे को गले लगा कर मुबारकबाद दे रह थे.

News18 Haryana
Updated: August 5, 2019, 5:00 PM IST
ARTICLE 370: कश्मीरी पंडित बोले- मोदी सरकार ने हमें हमारी पहचान वापस दी
कश्मीरी पंडितों ने कही ये बात
News18 Haryana
Updated: August 5, 2019, 5:00 PM IST
आखिरकार भारतीय राजनीति की सबसे ऐतिहासिक घटना उन लोगों के लिए एक अलग खुशी लेकर आई जो लोग उस धरती से जुड़े थे. जम्मू कश्मीर से धारा 370 और 35 ए के हटाने का ऐलान कश्मीरी पंडितों के लिए नई जिंदगी जैसा है. आखिर हो भी क्यों न, 30 साल पहले जब उन्हें वहां से भगाया गया, बेघर किया गया, उनका दर्द आज कुछ कम हुआ है. कश्मीरी सहायक सभा चंडीगढ़ में अब माहौल अलग है. लोगों की आंखे नम है, खुशी है, जो आस मोदी सरकार ने जगाई है, बस उसे कायम रखा जाए

सेक्टर 24 स्थित कश्मीरी सहायक सभा के ऑफिस में सोमवार को लोग जुटे तो उनकी आखों में अलग चमक थी. चेहरे पर सुकून था और एक दूसरे को गले लगा कर मुबारकबाद दे रह थे. ये लोग 30 साल पहले कश्मीर से बेघर हुए तो कोई चंडीगढ़, पंचकूला, मोहाली, खरड़ और आस पास के इलाकों में बसेरा किया. लेकिन मुश्किलों ने साथ नहीं छोड़ा. आखिर इनकी पहचान क्या है, न तो कश्मीर के रहे और न ही यहां के. लेकिन 370 हटने के साथ इनकी पहचान वापिस मिल गई.

इसलिए कश्मीर छोड़ जाना पड़ा था बाहर

सहायक सभा के अध्यक्ष संजय रैना ने कहा कि जिन्होंने 30 साल पहले वो मंजर देखा है. जब उन्हें अपने घरों से बाहर फेंक दिया गया. जहां वो पैदा हुए थे, उनकी पहचान को मिटा दी गई. उन्हें अपने कश्मीर को छोड़ कर जाना पड़ा. आखिर वो क्या करते, अपने परिवारों की बहु, बेटियों की इज्जत को बचाने के लिए बेघर होना पड़ा. शायद ये लंबा इंतजार आज खत्म हो गया.

मोदी सरकार ने पहचान वापस दी

कश्मीरी पंडित साफ कहते है कि जो आज मोदी सरकार ने किया, हमें अपनी पहचान वापस दी, हम आज एक तरह से लंबे बनवास से वापस आए है. अभी तक किसी भी सरकार ने ऐसा नहीं किया था, क्योंकि सभी वोट बैंक की राजनीति में लगे थे, किसी को भी कश्मीरी पंडितों के दुख दर्द की कभी चिंता नहीं थी. जो हमने झेला था और झेल रहे थे, ये लोग क्या जाने, लेकिन अब नई आस जगी है.

यह भी पढ़ें: कावड़ लेने गया युवक नहीं लौटा घर, परिजन परेशान
Loading...

हरियाणा की बेटी सोनम ने बुल्गारिया में लहराया तिरंगा, वर्ल्ड कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में जीता गोल्ड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 5, 2019, 5:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...