स्मॉग रोकने को 8 बिंदुओं पर केजरीवाल-खट्टर में बनी सहमति

News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 11:13 PM IST
स्मॉग रोकने को 8 बिंदुओं पर केजरीवाल-खट्टर में बनी सहमति
सीएम खट्टर से मुलाकात करते केजरीवाल
News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 11:13 PM IST
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच करीब डेढ़ घंटे तक हुई मीटिंग के बाद स्मॉग रोकने के लिए 8 बिंदुओं पर सहमति बन गई है. इस बीच सीएम खट्टर ने दिल्ली के सीएम को दोनों राज्यों के बीच चल रहे 12 मुद्दों की सूची भी थमाई है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में स्मॉग की समस्या से निपटने के लिए हरियाणा और दिल्ली राज्य मिलकर काम करेंगे. इसके तहत हरियाणा और दिल्ली में अब पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा और नए वाहन CNG गैस पर चलें इस पर विचार हुआ. गुरुग्राम में बसों के नए बेड़े में शामिल होने वाली 500 नई बसें भी CNG की होंगी.

इसके अलावा KMP के निर्माण कार्य में तेजी लाने के साथ ही पानी के छिड़काव पर सहमति भी बनी ताकि प्रदूषण न फैल सके. दिल्ली आश्रम से बदरपुर बॉर्डर तक एलिवेटिड फ़्लाईओवर बनाने पर भी सहमति बनी है.

इसके साथ ही दिल्ली सरकार द्वारा वसूले जाने वाले ग्रीन टैक्स के ऑटोमेशन पर सहमति बन गई. मीटिंग के बाद मनोहर लाल और अरविंद केजरीवाल ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारी दी.

केजरीवाल ने कहा कि हवाओं पर किसी का कंट्रोल नहीं है, इसलिए उत्तर भारत की इस समस्या के समाधान के लिए सभी की संयुक्त जिम्मेदारी बनती है. बैठक में हरियाणा के पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल समेत तमाम उच्च अधिकारी मौजूद रहे.
First published: November 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर