Assembly Banner 2021

हरियाणा के किसानों के लिए बड़ी खबर: गेहूं, सरसों समेत 6 फसलों को MSP पर खरीदेगी खट्टर सरकार, जौ पहली बार शामिल

किसान आंदोलन के बीच हरियाणा सरकार का बड़ा ऐलान

किसान आंदोलन के बीच हरियाणा सरकार का बड़ा ऐलान

दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने कहा कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत हर किसान की फसल का एक-एक दाने को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद करने का काम किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2021, 11:01 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. किसान आंदोलन के बीच हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि इस बार हरियाणा सरकार (Haryana Government) 6 फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदेगी. यहीं नहीं किसान के खातों में 48 घंटे के भीतर भुगतान राशि आ जाएगी. दुष्यंत ने कहा कि देश के इतिहास में हरियाणा पहला राज्य है जो जौ फसल को एमएसपी पर खरीदेगा. डिप्टी सीएम ने कहा कि पंजीकृत किसानों की फसल के एक-एक दाने की खरीद होगी. किसान अपनी फसल ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाएं.

दुष्यंत ने कहा हरियाणा राज्य सरकार फसल खरीद सीजन को लेकर पूरी तरह तैयार है. हरियाणा में आगामी सीजन में छह फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य  पर खरीद की जाएगी. इन फसलों में गेहूं, सरसों, दलहन और सूरजमुखी के साथ-साथ चना और जौ की फसल को भी शामिल किया गया है. उन्होंने कहा कि मंडियों में किसानों की फसल खरीद के लिए बेहतर व्यवस्था की जाएगी और इस बार 48 घंटे में किसानों के खातों में फसल की राशि डाली जाएगी.

'मेरी फसल-मेरा ब्यौरा' पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाएं किसान



उप मुख्यमंत्री ने किसानों से अपील है कि वे अपनी फसल का 'मेरी फसल-मेरा ब्यौरा' पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन जरूर करवाएं, ताकि उनकी फसल एक-एक दाना खरीदा जा सके. उन्होंने कहा कि फसल भुगतान के लिए इस बार किसानों को आई फॉर्म कटने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. जैसे ही आढ़ती किसानों का J-फॉर्म काटेगा, उसके 48 घंटे में किसानों की फसल के भुगतान की राशि की अदायगी कर दी जाएगी. डिप्टी CM ने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों को समृद्ध बनाने की दिशा में पहले भी काम किया है और आगे भी किसान हितैषी कार्य जारी रहेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज