Home /News /haryana /

हरियाणा के किसानों के लिए बड़ी खबर: गेहूं, सरसों समेत 6 फसलों को MSP पर खरीदेगी खट्टर सरकार, जौ पहली बार शामिल

हरियाणा के किसानों के लिए बड़ी खबर: गेहूं, सरसों समेत 6 फसलों को MSP पर खरीदेगी खट्टर सरकार, जौ पहली बार शामिल

दुष्यंत चौटाला ने कहा कोरोना महामारी में गरीब, जरूरतमंद परिवारों के पास नहीं रहेगी राशन की कोई कमी

दुष्यंत चौटाला ने कहा कोरोना महामारी में गरीब, जरूरतमंद परिवारों के पास नहीं रहेगी राशन की कोई कमी

दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने कहा कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत हर किसान की फसल का एक-एक दाने को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद करने का काम किया जाएगा.

चंडीगढ़. किसान आंदोलन के बीच हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि इस बार हरियाणा सरकार (Haryana Government) 6 फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदेगी. यहीं नहीं किसान के खातों में 48 घंटे के भीतर भुगतान राशि आ जाएगी. दुष्यंत ने कहा कि देश के इतिहास में हरियाणा पहला राज्य है जो जौ फसल को एमएसपी पर खरीदेगा. डिप्टी सीएम ने कहा कि पंजीकृत किसानों की फसल के एक-एक दाने की खरीद होगी. किसान अपनी फसल ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाएं.

दुष्यंत ने कहा हरियाणा राज्य सरकार फसल खरीद सीजन को लेकर पूरी तरह तैयार है. हरियाणा में आगामी सीजन में छह फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य  पर खरीद की जाएगी. इन फसलों में गेहूं, सरसों, दलहन और सूरजमुखी के साथ-साथ चना और जौ की फसल को भी शामिल किया गया है. उन्होंने कहा कि मंडियों में किसानों की फसल खरीद के लिए बेहतर व्यवस्था की जाएगी और इस बार 48 घंटे में किसानों के खातों में फसल की राशि डाली जाएगी.

‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाएं किसान

उप मुख्यमंत्री ने किसानों से अपील है कि वे अपनी फसल का ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन जरूर करवाएं, ताकि उनकी फसल एक-एक दाना खरीदा जा सके. उन्होंने कहा कि फसल भुगतान के लिए इस बार किसानों को आई फॉर्म कटने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. जैसे ही आढ़ती किसानों का J-फॉर्म काटेगा, उसके 48 घंटे में किसानों की फसल के भुगतान की राशि की अदायगी कर दी जाएगी. डिप्टी CM ने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों को समृद्ध बनाने की दिशा में पहले भी काम किया है और आगे भी किसान हितैषी कार्य जारी रहेंगे.

Tags: Deputy Chief Minister Dushyant Chautala, Dushyant chautala, Kisan Aandolan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर