अशोक तंवर की छिन सकती है कुर्सी, कुमारी शैलजा का बनया जा सकता है हरियाणा कांग्रेस का अध्यक्ष: सूत्र

News18 Haryana
Updated: August 28, 2019, 1:41 PM IST
अशोक तंवर की छिन सकती है कुर्सी, कुमारी शैलजा का बनया जा सकता है हरियाणा कांग्रेस का अध्यक्ष: सूत्र
कुमारी शैलजा (फोटो-फेसबुक)

चार कार्यकारी अध्यक्ष भी नियुक्त किए गए हैं. वीरेंद्र मराठा, दीपेंद्र हुड्डा, कुलदीप बिश्नोई और कैप्टन अजय यादव को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है.

  • Share this:
हरियाणा (Haryana) के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupinder Singh Hooda) के कांग्रेस के खिलाफ बगावती तेवर खत्म हो सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि राज्य कांग्रेस के अध्यक्ष अशोक तंवर की कुर्सी छिन गई है और कुमारी शैलजा को प्रदेशाध्यक्ष बना दिया गया है. सूत्रों की मानें तो जल्द ही इसकी अधिकारिक घोषणा होगी. इसके साथ चार कार्यकारी अध्यक्ष भी नियुक्त किए गए हैं. वीरेंद्र मराठा, दीपेंद्र हुड्डा, कुलदीप बिश्नोई और कैप्टन अजय यादव को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है.

बता दें कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा की रोहतक रैली के बाद कांग्रेस आलाकमान हरियाणा को लेकर अहम कदम उठाने का मन बना चुका था. लेकिन इसी बीच पूर्व केंद्रीय पी चिदंबरम का प्रकरण गरम हो गया और उनकी गिरफ्तारी हो गई. माना जा रहा है कि यह प्रकरण नहीं होता तो हरियाणा कांग्रेस पर अहम फैसला हो जाता.

18 अगस्त को हुड्डा ने रोहतक में जो परिवर्तन महारैली की थी, उसमें उनके नरम तेवर भी इसी आश्वासन के बाद हुए थे कि उन्हें हाईकमान की तरफ से पार्टी की दूसरी पंक्ति के वरिष्ठ नेताओं ने आश्‍वस्त कर दिया था.

कौन है कुमारी शैलजा

पूर्व सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री कुमारी शैलजा का जन्‍म चंडीगढ़ के दलित नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी दलबीर सिंह के घर 24 सितंबर 1962 को हुआ. कुमारी शैलजा की माता का नाम कलावती था, जिनका मार्च 2012 में निधन हुआ. एक स्त्री होने के बावजूद उन्होंने अपनी मां को मुखाग्नि दी थी.

1990 में शुरु हुआ राजनीतिक करियर

कुमारी शैलजा बचपन से ही पढ़ने में काफी तेज थीं. प्रारंभिक शिक्षा दिल्‍ली के जीसस एंड मेरी पब्लिक स्‍कूल में हुई. स्‍नातकोत्‍तर तथा एमफिल चंडीगढ़ से पंजाब विश्‍वविद्यालय से किया. 1990 में महिला कांग्रेस की अध्‍यक्ष बनकर इन्‍होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की. 1991 में वे पहली बार 10वीं लोकसभा चुनाव में हरियाणा के सिरसा लोकसभा सीट से जीतीं और नरसिंहराव सरकार में शिक्षा और संस्‍कृति राज्‍यमंत्री बनीं.
Loading...

ये भी पढ़ें- रिश्वतखोरी: STF ने किया दादरी टीआई समेत 3 को गिरफ्तार

फार्मासिस्ट हड़ताल: मरीजों ने कर्मचारियों पर उतारा गुस्सा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 12:54 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...