लाइव टीवी

Haryana Election Result 2019: सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं खट्टर

News18 Haryana
Updated: October 25, 2019, 12:10 AM IST
Haryana Election Result 2019: सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं खट्टर
सीएम मनोहर लाल खट्टर ने करनाल सीट से चुनाव जीत चुके हैं.

Haryana Election Result 2019 Live Updates: हरियाणा विधानसभा चुनाव परिणाम २०१९ लाइव (Vidhan Sabha Chunav Parinam) - हरियाणा के इलेक्शन रिजल्ट आज. Assembly Election Results 2019, Haryana Leading and Winning candidates.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा में विधानसभा चुनावों के लिए बीते सोमवार को हुई वोटिंग के बाद आज सुबह से मतगणना शुरू हो गई. राज्य में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच है. अब तक के नतीजों के मुताबिक, हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर के लिए हालात चुनौतीपूर्ण हैं. बीजेपी की संख्या बहुमत से पहले ही अटक गई है. फिलहाल, चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, हरियाणा में बीजेपी (BJP) ने 40 सीटों और कांग्रेस (Congress) ने 31 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं, जेजेपी (JJP) ने 10 सीटों पर फतह हासिल की.

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं. खट्टर ने राज्यपाल सत्यव्रत नारायण आर्य से मिलने का समय मांगा है. दूसरी ओर, दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी, बीजेपी को समर्थन दे सकती है.

वहीं, हरियाणा कांग्रेस के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि जनादेश बीजेपी सरकार के खिलाफ है. सभी दलों को एकजुट होकर एक मजबूत सरकार बनानी चाहिए, चाहे वह जेजेपी, बीएसपी, इंडियन नेशनल लोकदल या निर्दलीय उम्मीदवार हों.

क्या हुआ था 2014 में

इससे पहले 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 47 सीटों पर जीत दर्ज की थी और कांग्रेस को 15 सीटें मिली थी. इंडियन नेशनल लोकदल ने 19 सीटों पर जीत हासिल की थी और बहुजन समाज पार्टी तथा शिरोमणि अकाली दल को एक-एक सीट मिली थी. पांच निर्दलीय थे. इस बार 105 महिलाओं समेत 1,169 उम्मीदवार मैदान में है. चुनाव मैदान में उतरे प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा, जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला और इनेलो के नेता अभय सिंह चौटाला शामिल हैं. इनके अलावा हरियाणा के मंत्रियों राम बिलास शर्मा, अनिल विज, कैप्टन अभिमन्यु, ओ.पी. धनखड़ और कविता जैन भी भाजपा की ओर से चुनाव मैदान में उतरे.

हुड्डा के अलावा कांग्रेस की ओर से रणदीप सिंह सुरजेवाला, किरण चौधरी, रणबीर महेन्द्र और कुलदीप बिश्नोई ने चुनाव लड़ा. भाजपा ने टिकटॉक स्टार सोनाली फोगाट और तीन खिलाड़ियों बबीता फोगाट, योगेश्वर दत्त और संदीप सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है. खट्टर ने राज्य में इस बार 75 सीटें जीतने का लक्ष्य तय किया था जबकि कांग्रेस वापसी के लिए संघर्ष कर रही है.


Loading...

हरियाणा २०१९ चुनावी परिणामों की लाइव अपडेट्स पाने के लिए बने रहें News18 हिंदी के साथ...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 5:14 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...