• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • हरियाणा: मुश्किल में फंसे प्रवासी मजदूर, खेत और नदी पार कर गांव लौटने पर मजबूर

हरियाणा: मुश्किल में फंसे प्रवासी मजदूर, खेत और नदी पार कर गांव लौटने पर मजबूर

नदी पार कर जाते मजदूर

नदी पार कर जाते मजदूर

पंजाब के आनंदपुर साहिब से बड़ी तादाद में प्रवासी मजदूर (Migrant Laborers) यूपी-बिहार के लिए पैदल ही निकल पड़े हैं. इनमें महिलाएं से लेकर छोटे-छोटे बच्चे भी शामिल हैं. हरियाणा (Haryana) की सीमा में दाखिल होने के लिए ये मजदूर राजगढ़ गांव से जंगल के रास्ते आगे बढ़ रहे हैं.

  • Share this:
चंडीगढ़. जिस शहर में रोजी-रोटी कमाने आए, उस शहर से घर वापसी के लिए ऐसी जद्दोजहद करनी पड़ेगी. ऐसा सपने में भी कभी प्रवासी मजदूरों (Migrant Laborers) ने नहीं सोचा होगा. पंजाब (Punjab) से हरियाणा पहुंचे सैकड़ों की तादाद में यूपी-बिहार जाने के लिए मजदूरों ने उन जोखिम भरे रास्तों को चुना है. जहां कदम-कदम पर मौत खड़ी है. बता दें कि अंबाला के नजदीक हरियाणा-पंजाब की सीमा शंभू बॉर्डर पर चप्पे-चप्पे पर सख्त पहरा है. लिहाजा पुलिस को चकमा देने के अलावा मजदूरों के पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है और उन जोखिम भरे रास्तों को चुना है, जहां उनकी एक लापरवाही जान पर भारी पड़ सकती है.

बता दें कि पंजाब के आनंदपुर साहिब से बड़ी तादाद में प्रवासी मजदूर यूपी-बिहार के लिए पैदल ही निकल पड़े हैं. इनमें महिलाएं से लेकर छोटे-छोटे बच्चे भी शामिल हैं. हरियाणा की सीमा में दाखिल होने के लिए ये मजदूर राजगढ़ गांव से जंगल के रास्ते आगे बढ़ रहे हैं. एक तरफ घग्गर नदी है तो दूसरी तरफ उन तमाम नालों को पार करने की चुनौती है, जो राह में रोड़ा बने हैं.

अनिल विज ने पंजाब को ठहराया कसूरवार

सिर पर बोझा और पैदल ही सैकड़ों किलोमीटर का सफर, ऊपर से मई का महीना. लॉकडाउन में ऐसी तस्वीरें दिल को झकझोर देने वाली है. किसी को बदायूं, झांसी और लखनऊ जाना है, तो किसी को उत्तर प्रदेश के बॉर्डर को भी पार करके बिहार जाना है.  लेकिन मजदूरों के इस हालात के लिए हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज सीधे तौर पर पंजाब को कसूरवार ठहरा रहे हैं.

प्रवासी मजदूरों के पलायन को रोकने में नाकाम

इसमें कोई दो राय नहीं कि पंजाब सरकार प्रवासी मजदूरों के पलायन को रोकने में नाकाम साबित हुई है. लेकिन क्या पंजाब, क्या हरियाणा और क्या हिमाचल देशभर के प्रवासी मजदूरों की हालत कुछ अच्छी नहीं है. सरकार ने जैसे उन्हें उनके हाल पर छोड़ दिया हो. लेकिन ऐसे तस्वीरें देखकर अब नींद से जागने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें-

हरियाणा का अदालत को जवाब, Essential Services से जुड़े लोगों को मिलेगी अनुमति

सुरजेवाला ने सीएम खट्टर पर साधा निशाना, बोले- शराब घोटाले की असलियत बेपर्दा

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज