हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, OTR के जरिए होगी कक्षा 3 और 4 की एक ही परीक्षा

मनोहर लाल खट्टर सरकार ने एक बड़े निर्णय में कक्षा तीन और चार की परीक्षाएं एक कराने का फैसला किया है. (फाइल फोटो)

मनोहर लाल खट्टर सरकार ने एक बड़े निर्णय में कक्षा तीन और चार की परीक्षाएं एक कराने का फैसला किया है. (फाइल फोटो)

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बच्चों की परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला लिया है. जिसके तहत अब कक्षा 3 और कक्षा 4 के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) के माध्यम से एक ही परीक्षा होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2021, 6:53 PM IST
  • Share this:
चमन पलानिया, चंडीगढ़. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बच्चों की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला किया है. जिसके तहत अब कक्षा 3 और कक्षा 4 के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) के माध्यम से एक ही परीक्षा कराई जाएगी. एक बार के रिजल्ट की मेरिट 3 साल तक कायम रहेगी. ग्रुप सी के लिए एक एग्जाम विभाग के आधार पर भी होगा. सीएम मनोहर लाल ने कहा कि जो नया कमीशन गठित हुआ है, यह पुराने वाले कमीशन के अनुभव से और उसी पद्धति से आगे बढ़ाएगा.

मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि ग्रुप सी और डी की नौकरियों के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग एक प्रक्रिया के तहत पूरी करता है. एचएसएससी में बिना किसी व्यवधान के कर्मचारी चयन करने की प्रक्रिया चलती रहें यही हमारी उम्मीद है.

सीधे किसानों के खाते में पहुंचेगी राशि

किसानों की पेमेंट को लेकर सीएम मनोहर लाल ने कहा कि किसानों की फसल की पेमेंट में देरी ना हो यह सुनिश्चित किया जाएगा. इस प्रक्रिया को लेकर एक सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है. प्रदेश में इस बार पेमेंट सीधा किसान के खाते में भेजा जाएगा. सीएम ने कहा आढ़ती के पास पेमेंट नहीं जाएगी. आढ़ती का सारा खर्च और उनकी फीस उनको मिलती है. लेकिन पेमेंट सीधी किसान के खाते में होगी. मंडी में जितना काम जो है वह आढ़ती का है और आढ़ती को ही करना है. किसान और आढ़ती के बीच का आपसे लेन-देन उनका विषय है इसका सरकार से कोई लेना देना नहीं है.
निजी उद्योग में स्किल्ड लेबर को मिलेगा रोजगार

हरियाणा में 75 फीसदी निजी उद्योग में रोजगार में स्किल्ड लेबर पर सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार की स्किल्ड यूनिवर्सिटी भी है और इसके लिए सरकार काम कर रही है. स्किलिंग की जो आवश्यकता है वह जरूरी भी है. जिनकी योग्यता पूरी होगी उन्हीं को काम मिलेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज