हरियाणा में फिल्म शूटिंग को मिली मंजूरी, खट्टर सरकार ने जारी की SOP

हरियाणा सरकार का अहम निर्देश. (File)

हरियाणा सरकार (Haryana Government) के निर्देश के मुताबिक, फिल्म की शूटिंग (Film Shooting) शुरू करने से पहले अनुमित लेना होगा. सभी आवेदन ऑनलाइन लिए जाएंगे.

  • Share this:
चंडीगढ़. कोविड-19 (COVID-19) महामारी के चलते पहले से लागू अनलॉक-4 के दिशा-निर्देशों के साथ ही हरियाणा सरकार ने गुरुवार को राज्य में फिल्म शूटिंग के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) जारी कर दी है. गृह विभाग के प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि कोविड-19 के चलते फिल्मों की शूटिंग के लिए अनुमति प्राप्त करने के लिए सभी आवेदन ऑनलाइन पोर्टल (Online Portal) पर लिए जाएंगे. प्रारंभिक स्वीकृति सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक (डीजीआईपीआर) द्वारा दी जाएगी. बाद में आवेदन को संबंधित जिलों के उपायुक्तों को भेजा जाएगा, जिसमें शूटिंग के लिए प्रस्तावित स्थानों का उल्लेख किया गया है.

गृह विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी आवेदनों में स्थान की जानकारी, दिनों की संख्या और समय की पूरी जानकारी शामिल होगी. संबंधित उपायुक्त पुलिस अधिकारियों के परामर्श से अनुमति देने पर विचार करेंगे. फिर अनुमति की एक प्रति पुलिस अधिकारियों को सूचना और आवश्यक कार्रवाई के लिए भेजी जाएगी. उन्होंने बताया कि शूटिंग की अवधि जहां तक संभव हो न्यूनतम समय तक सीमित होनी चाहिए और 50 व्यक्तियों से ज्यादा उपस्थित नहीं होने चाहिए.

सरकार ने जारी किए अहम निर्देश

सरकार के निर्देश के मुताबिक, शूटिंग तब ही शुरू होगी जब इसमें शामिल सभी लोगों की थर्मल स्कैननिंग की जाएगी और एसिमेटोमेटिक पाए जाएंगे. शूटिंग के लिए स्थान का चुनाव करते समय यह ध्यान रखना होगा कि वह कंटेनमेंट जोन में या उसके आसपास तो नहीं आता. अनुमतियां और अनुमोदन केवल सेफ जोन के लिए ही दिए जाएंगे. हर सेट में एक व्यक्ति सभी क्र्यूमेंबर और एंटी-कंटेजन उपायों के बारे में जानकारी दर्ज करेगा.

गृह विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि नॉन एक्टिंग क्र्यू मेंबर जैसे सहायक कर्मचारी पूरी शूटिंग के दौरान मास्क पहनेंगे और उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग मानदंडों का पालना करेंगे. शूटिंग स्थल पर सैनेटाइजऱ, साबुन और पानी की व्यवस्था होनी चाहिए. उपस्थित सदस्यों को बार-बार अपने हाथों को धोना होगा. प्रवेश औऱ एग्जिट गेट अलग होंगे. शूटिंग के दौरान सभी के लिए हाथों को धोना या सेनेटाइज करना अनिवार्य है. प्रवक्ता ने बताया कि जिस व्यक्ति को फिल्माया जा रहा है, उसे छोड़कर सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. प्रोडक्शन हाउस को दरवाजे खोलने, इस्तेमाल किए गए मास्क के उचित निपटान और खाद्य पदार्थों को उचित तरीके से रखने व संभालने के लिए लोगों को नामित करना होगा.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में फिर छलकेंगे जाम, ट्रायल बेस पर 9 सितंबर से खुलेंगे Bar

निर्देश के मुताबिक, भीड़ को कंट्रोल करने की भी व्यवस्था होनी चाहिए. मोबाइल शौचालय, पोर्टेबल वॉशबेसिन का उपयोग अनिवार्य है.  ये सभी सुविधाएं महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग होनी चाहिए. इनको  निरंतर साफ किया जाना चाहिए. अगर कोई भी क्र्यू मेंबर बीमार पाया जाता है तो इसकी सूचना तुरंत पास के स्वास्थ्य केंद्र को दी जानी चाहिए.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.