खट्टर सरकार ने किसानों को लुभाने के लिए कर दी ये बड़ी घोषणा लेकिन...

किसानों ने कहा अगर सरकार उनके समय के अनुसार सरकार फसल खरीदे तो सोने पर सुहागा हो जाएगा.

किसानों ने कहा अगर सरकार उनके समय के अनुसार सरकार फसल खरीदे तो सोने पर सुहागा हो जाएगा.

हरियाणा सरकार के फैसले से किसान तो खुश हैं लेकिन फसल खरीदने के तरीकों से अब भी परेशान हैं. किसानों ने कहा कि अगर सरकार उनके समय के अनुसार फसल खरीदे तो सोने पर सुहागा हो जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2021, 7:34 PM IST
  • Share this:
चमन पलानिया.

चंडीगढ़. किसान आंदोलन के बीच किसानों को लुभाने के लिए सरकार ने बैठक कर बड़ी घोषणा की है. हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने रबी की फसल खरीदने को लेकर बुलाई गई बैठक में एक बड़ी घोषणा की है, जिसका सीधा फायदा किसानों को होगा. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि अगर रबी की फसल खरीदने के बाद भुगतान में देरी होती है तो किसानों को हमारी सरकार 9 प्रतिशत का ब्याज देगी. बैठक में सीएम खट्टर ने रबी की फसल खरीदने के बाद फौरन भुगतान करने के निर्देश दे दिए हैं. यही नहीं, समय पर उठान को लेकर भी निर्देश जारी किए हैं जिसमे देरी होने पर अधिकारियों को ज़िम्मेदार माना जाएगा. सरकार के किसानों के हिट में लिए गए फैसलों से लगता है कि सरकार अब बाकी बचे किसानों को खुश करने का प्रयास कर रही है.

सरकार के फैसले से किसान तो खुश हैं लेकिन फसल खरीदने के तरीकों से अब भी परेशान हैं. किसानों के अनुसार फसल खरीद का सिस्टम उनकी मर्जी के अनुसार हो. किसानों के अनुसार समय पर फसलों के दाम मिलने से राहत जरूर मिलेगी लेकिन फसलों की खरीद भी किसान के अनुसार होनी चाहिए. किसानों ने कहा कि मेरी फसल मेरा ब्योरा के चलते फसले मंडी के अनुसार खरीदी जाती है लेकिन काम के दबाव में मशीनों ओर मजदूरों की व्यस्तता के अनुरूप फसल नहीं निकल पाती है. तब तक किसानों का टोकन का नम्बर जा चुका होता.

किसानों ने कहा अगर सरकार उनके समय के अनुसार फसल खरीदे तो सोने पर सुहागा हो जाएगा. गौरतलब है कि किसानों को अधिकारियों की तरफ से फसल भेजने का मैसेज आता है लेकिन समय पर फसल न निकलने के चलते किसान मंडी नहीं पहुंच पाता जिसके बाद उसका टोकन नंबर खत्म हो जाता है. ऐसे में किसान उस फसल को या तो खेत में या फिर घर में रखता है जिसके कारण फसल खराब होने का अंदेशा लगा रहता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज