Home /News /haryana /

हरियाणा के छोरे ने रचा इतिहास, 5 दिन में 2 बार माउंट किलिमंजारो को किया फतह

हरियाणा के छोरे ने रचा इतिहास, 5 दिन में 2 बार माउंट किलिमंजारो को किया फतह

हरियाणा के लाल का कमाल

हरियाणा के लाल का कमाल

Mount Kilimanjaro: नरेंद्र बताते हैं कि उनका बचपन से ही पहाड़ों पर चढ़ने का शौक था. वह कई बार परिवार के साथ कई पहाड़ों की चढ़ाई कर चुका है. अपने शौक को पूरा करने के लिए उसने पर्वतारोहण का क्षेत्र चुना. उन्होंने शौक को पूरा करने के लिए सबसे पहले मनाली स्थित अटल बिहारी संस्थान में बेसिक माउंटेरिंग कोर्स किया.

अधिक पढ़ें ...

    गुरुग्राम. हरियाणा के छोरे पर्वतारोही नरेंद कुमार (Mountaineer Narendra Kumar) ने नया इतिहास रचा दिया है. नरेंद्र ने दक्षिण अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो (Mount Kilimanjaro) को पांच दिन में दो बार फतह किया है. माउंट किलिमंजारो 5,895 मीटर (19,341 फीट) है. ऐसा करने वाले वे पहले भारतीय पर्वतारोही हैं. दक्षिण अफ्रीका के समयानुसार 30 दिसंबर को दोपहर बाद लगभग 2.30 बजे माउंट किलिमंजारों पर लगातार दूसरी बार तिरंगा फहराकर भारत देश का नाम रोशन किया है. नरेंद्र कुमार ने 26 दिसंबर को दोपहर बाद 2.30 बजे से पर्वतारोहण शुरू किया एवं 28 दिसंबर की सायं 6 बजे पहली बार तिरंगा फहराया.

    29 दिसंबर को दोपहर बाद 2 बजे वापस किलिमंजारों नेशनल पार्क लौटे. 29 दिसंबर को एक घंटा आराम करने के बाद 3 बजे दोबारा चढ़ाई शुरू कर दी और 30 दिसंबर को दोपहर बाद 2.30 बजे लगातार दूसरी बार माउंट किलिमंजारो पर चढ़ाई करके तिरंगा फहराया.

    उनका दावा है कि उनसे पहले आज तक विश्व में किसी पर्वतरोही ने इतनी में कम अवधि में दो बार माउंट किलिमंजारों को फतह नहीं किया. उनका अगला लक्ष्य माउंट एवरेस्ट फतह करने का है। वर्तमान में वे पिछले 8 वर्षों से गुरुग्राम के सेक्टर-15 पार्ट-टू में रहते हैं और उनके पिता सुभाष चंद्रा आबकारी एवं काराधान विभाग में कार्यरत हैं.

    नरेंद्र कुमार 21 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हुए थे और 26 दिसंबर को माउंट किलिमंजारो पर लगातार दो बार पर्वतारोहण का लक्ष्य लेकर चढ़ाई शुरू की थी. चढ़ाई करने के लिए नरेंद्र कुमार ने दक्षिण अफ्रीका की एक निजी एजेंसी को हायर किया था, जिसने पर्वतारोहण के गाइड और चढ़ाई के दौरान खाने-पीने सहित मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराईं.

    इस यात्रा पर लगभग 3 लाख 60 हजार रुपये खर्च हुए हैं, जिसमें 2 लाख 60 हजार रुपये में एजेंसी की टीम और लगभग 1 लाख रुपये उनके आने-जाने पर खर्च हुए. नरेंद्र कुमार राष्ट्रीय स्तर के जूडो खिलाड़ी हैं. माउंट किलिमंजारों पर लगातार दूसरी बार तिरंगा फहराकर भारत देश का नाम रोशन किया है.

    Tags: Gurugram news, Haryana news, Mountaineer

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर