Home /News /haryana /

हरियाणा: 50 हजार वार्षिक आमदनी वाले परिवार अब कमाएंगे लाखों रुपए, सरकार ने बनाया प्लान

हरियाणा: 50 हजार वार्षिक आमदनी वाले परिवार अब कमाएंगे लाखों रुपए, सरकार ने बनाया प्लान

मुख्यमंत्री ने कहा कि  वैश्य समाज ने व्यापार, व्यवसाय व उद्योग को विस्तार देकर देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्य समाज ने व्यापार, व्यवसाय व उद्योग को विस्तार देकर देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने कहा कि महाराजा अग्रसेन द्वारा प्रशस्त किए गए मार्ग का अनुसरण करते हुए वैश्य समाज ने सदैव समाज के वंचित वर्ग के उत्थान में अपना योगदान किया है.

चंडीगढ़. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने कहा है कि प्रदेश के 50 हजार रुपए तक वार्षिक आय वाले एक लाख परिवारों का जीवन स्तर अब पहले से बेहतर होगा. इसके लिए उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत (Financially Sound) बनाया जाएगा. सीएम खट्टर ने कहा कि ऐसे एक लाख परिवारों का आय का स्तर एक लाख 80 हजार रुपए तक किए जाने की योजना तैयार की गई है, जिसका नाम ‘मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार योजना’ (Chief Minister Antyodaya Parivar Yojana) है.

दरअसल, नई दिल्ली में आयोजित ‘अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन’ के सायंकालीन सत्र में  अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए हरियााणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने समाज के वंचित वर्ग के उत्थान व कल्याण के लिए वैश्य समाज से सक्रिय योगदान का आह्वान किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि  वैश्य समाज ने व्यापार, व्यवसाय व उद्योग को विस्तार देकर देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा राज्य में 11 लाख परिवारों की वार्षिक आय 50 हजार रुपए तक है. प्राथमिक प्रयासों की दिशा में 50 हजार रुपए वार्षिक आय वाले 11 लाख परिवारों में से प्रारंभ में एक लाख परिवारों की आय का स्तर 1 लाख 80 हजार रुपये तक किए जाने की ‘मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार योजना’ के अंतर्गत योजना तैयार की गई है.

समाज और देश की अर्थव्यवस्था का पोषण करता है
मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराजा अग्रसेन द्वारा प्रशस्त किए गए मार्ग का अनुसरण करते हुए वैश्य समाज ने सदैव समाज के वंचित वर्ग के उत्थान में अपना योगदान किया है. सरकार भी ‘सबका साथ- सबका विकास, सबका विश्वास-सबका प्रयास’ के सिद्धांत पर अग्रसर होते हुए विकास को नई दिशाएं दे रही है. ‘अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन’ को संबोधित करते हुए हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि अंतरराष्ट्रीय वैश्य फैडरेशन द्वारा समाजसेवा का कार्य सेवाभाव से आगे बढ़ाया जा रहा है. जिस प्रकार से किसान वर्ग अन्न उत्पन्न कर सभी का पोषण करता है, उसी प्रकार से वैश्य समाज और देश की अर्थव्यवस्था का पोषण करता है.

Tags: Chandigarh news, CM Manohar Lal Khattar, Haryana news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर