Home /News /haryana /

Haryana Petrol-Diesel Price: हरियाणा में पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, ऐसे पता करें आज कितने रुपये बिक रहा तेल

Haryana Petrol-Diesel Price: हरियाणा में पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, ऐसे पता करें आज कितने रुपये बिक रहा तेल

हरियाणा में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 12 रुपये प्रति लीटर तक की कमी हुई है.

हरियाणा में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 12 रुपये प्रति लीटर तक की कमी हुई है.

Petrol Diesel Price in Haryana: हरियाणा सरकार ने केंद्र सरकार के एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty Cut) में कटौती के बाद वैट (VAT) कम करने की घोषणा की है. इसके बाद राज्‍य में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अच्‍छी खासी गिरावट आयी है. इस वजह से आम जनता के साथ किसान भी खुश हैं. बता दें कि डीजल और पेट्रोल की कीमत हर रोज सुबह में बदलती हैं. दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं.

अधिक पढ़ें ...

गोहना. केंद्र सरकार द्वारा सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty Cut) में कटौती के बाद हरियाणा सरकार ने दिवाली के दिन वैट (VAT) कम करने के ऐलान के बाद पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price in Haryana) की कीमत में अच्‍छी खासी गिरावट आयी है. इस वजह से हरियाणा के गोहना में पेट्रोल 6 रुपये से ज्यादा तो डीजल 12 रुपये से कुछ कम सस्‍ता हुआ है. अब गोहाना में पेट्रोल 101.36 पैसे तो डीजल 87. 09 प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं, किसानों के साथ आम जनता ने सरकार के इस फैसले का स्‍वागत किया है.

वहीं, गोहना में पेट्रोल पंप पर तेल लेने आ रहे लोगों ने बताया पिछले कुछ दिनों में लगातार पेट्रोल और डीजल के भाव बढ़ते जा रहे थे जिस के चलते उनका जेब खर्च बिगड़ रहा था. दिवाली के दिन केंद्र और राज्‍य सरकार ने पेट्रोल और डीजल के भाव में कमी कर लोगों को रहत देने का काम किया है. वहीं, एक किसान ने बताया कि इस समय खेतों में गेहूं की बिजाई का काम शुरू हो गया है और खेतों में इस समय डीजल का प्रयोग ज्यादा होता है.

बता दें कि पिछले काफी दिनों से देशभर के साथ हरियाणा में डीजल और पेट्रोल के भाव लगातार बढ़ते जा रहे थे. इस वजह से पेट्रोल करीब 110 और डीजल 100 के करीब पहुंच गया था. अब राज्‍य सरकार के फैसले से आम जनता के साथ किसानों को बड़ी राहत मिलेगी.

पेट्रोल पंप संचालक ने कही ये बात
गोहाना में एक पेट्रोल पंप संचालक सुधीर जैन ने बताया कि सरकार ने पेट्रोल और डीजल के भाव में कमी की है जिससे हमें काफी नुकसान हुआ है. साथ ही कहा कि दिवाली के चलते कुछ दिन की बैंकों की की छुट्टी होने के चलते सभी पेट्रोल पंप मालिकों ने स्टॉक किया हुआ था, लेकिन सरकार ने पेट्रोल और डीजल के भाव में कमी कर दी जिस से नुकसान हुआ है. इसके साथ कहा, ‘लोगों को इससे खुशी है, तो हमें भी पेट्रोल-डीजल के भाव कम होने से अच्‍छी सेल की उम्‍मीद है. पेट्रोल और डीजल के भाव बढ़ने से सेल में भी कमी आ रही थी.’

दिवाली के दिन सीएम ने किया ऐलान
दिवाली के दिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा करते हुए कहा था कि राज्य सरकार ने पेट्रोल डीजल पर वैट कम किया है. वैट कम होने से पैट्रोल व डीजल दोनों की कीमतों में 12 रुपये प्रति लीटर की कमी होगी.

इस तरह पता कर सकते हैं आज के ताजा भाव
पेट्रोल डीजल का रोज का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं. इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं.

Tags: CM Manohar Lal Khattar, Diesel Petrol New Rate Today, Diesel Petrol Price Reduced, Diwali 2021, Haryana news, Haryana news live, Petrol and diesel, Petrol diesel price, Petrol New Rate, Punjab haryana news live

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर