Petrol-Diesel Price Today: हरियाणा में 1 दिन बाद आज फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें अपने शहर का रेट

हरियाणा में फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम.

हरियाणा में फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम.

Petrol-Diesel Price in Haryana: हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में डीजल 83.98 रुपये और पेट्रोल का दाम बढ़कर 89.88 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

  • Share this:

चंडीगढ़. भारत में मंगलवार को सरकारी तेल कंपनियों (Government Oil Companies) ने पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price) में बढ़ोतरी की है. डीजल की कीमत (Diesel Price) में जहां 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है, वहीं पेट्रोल के दाम (Petrol Price) हर लीटर पर 23 पैसे बढ़े हैं. लगातार महंगे हो रहे पेट्रोल-डीजल ने आम आदमी की परेशानी और अधिक बढ़ा दी है. हरियाणा में 25 मई को पेट्रोल का दाम 90.76 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं, डीजल का दाम बढ़कर 84.40 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है. राजधानी चंडीगढ़ में डीजल 83.98 रुपये और पेट्रोल का दाम बढ़कर 89.88 रुपये प्रति लीटर हो गया है. बता दें कि रविवार को पेट्रोल के दाम में 15 से 17 पैसे प्रति लीटर और डीजल के भाव में 25-29 पैसे प्रति लीटर तक का इजाफा हुआ था.

देश की तीनों ऑयल मार्केटिंग कंपनी HPCL, BPCL और IOC सुबह 6 बजे के बाद पेट्रोल-डीज़ल के नए रेट जारी करती है. नए रेट्स जानने के लिए इन कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल की जा सकती है. वहीं, मोबाइल फोन पर SMS के जरिए भी रेट चेक किया जा सकता है. आप 9224992249 नंबर पर SMS भेजकर भी पेट्रोल-डीजल के भाव के बारे में पता कर सकते हैं. आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा. अगर आप दिल्ली में हैं और मैसेज के जरिये पेट्रोल-डीजल का भाव जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा.

हर दिन सुबह 6 बजे बदलती हैं कीमतें

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या है, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज