Home /News /haryana /

हरियाणा: 15 नवंबर को नहीं मिलेगा पेट्रोल-डीजल, 24 घंटे बंद रहेंगे पेट्रोल पंप, ये है बड़ा कारण

हरियाणा: 15 नवंबर को नहीं मिलेगा पेट्रोल-डीजल, 24 घंटे बंद रहेंगे पेट्रोल पंप, ये है बड़ा कारण

हरियाणा में 15 नवंबर को पेट्रोल-डीजल डीलर एसोसिएशन ने हड़ताल की घोषणा की है, जिससे वहां पर उस दिन पेट्रोल पंप बंद रहेंगे.

हरियाणा में 15 नवंबर को पेट्रोल-डीजल डीलर एसोसिएशन ने हड़ताल की घोषणा की है, जिससे वहां पर उस दिन पेट्रोल पंप बंद रहेंगे.

Haryana Petrol Pumps Strike : हरियाणा में पेट्रोल-डीजल डीलर एसोसिएशन (Haryana Petrol-Diesel Dealers Association) ने 15 नवंबर को हड़ताल रखी है. इस दिन 24 घंटे के लिए पूरे प्रदेश में पेट्रोल पंप ( Petrol Pumps Strike) बंद रहेंगे. इस संबंध में हरियाणा पेट्रोल- डीजल (Petrol-Diesel) डीलर एसोसिएशन ने हड़ताल की घोषणा की है. पेट्रोल पंप एसोसिएशन की ओर से मांग की जा रही है कि हरियाणा में पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट (VAT) को घटाकर पंजाब राज्य के घटे हुए वैट के बराबर कर दिया जाए. पेट्रोल पंप संचालक एक्ससाइज ड्यूटी में कटौती से हुए नुकसान की भरपाई की मांग रहे हैं. वहीं, पेट्रोल-डीजल पर कमीशन बढ़ाने की भी मांग की. उनका कहा है कि 2017 के बाद से डीलर कमीशन नहीं बढ़ा है.

अधिक पढ़ें ...

    सुमित भारद्वाज/चमन पलानिया

    चंडीगढ़. हरियाणा (Haryana) में 15 नवंबर को पेट्रोल पंप (Petrol Pump) बंद रहेंगे. ऑल हरियाणा पेट्रोल-डीजल डीलर एसोसिएशन (All Haryana Petrol-Diesel Dealers Association) ने हड़ताल का ऐलान किया है. पेट्रोल पंप पर 24 घंटे क लिए हड़ताल रहेगी. वहीं, झज्जर जिले (Jhajjar) के 130 पेट्रोल पंप भी बंद रहेंगे. जानकारी के अनुसार, 15 नवंबर को सुबह 6 बजे से लेकर 16 नवंबर को सुबह 6 बजे तक डीजल और पेट्रोल नहीं मिलेगा.

    पेट्रोलियम डीलर वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संजीव चौधरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 15 नवंबर को हरियाणा के सभी पेट्रोल पंपों को बंद करने का आह्वान किया है. अगर कोई भी निजी पेट्रोल पंप संचालक पंप खोले मिला तो उस पर 50 हजार जुर्माना एसोसिएशन की तरफ से लगाया जाएगा. उसका सामाजिक बहिष्कार भी किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इमरजेंसी सेवाओं के लिए छूट रहेगी.

    संजीव चौधरी ने कहा कि सरकार लगातार करों में बढ़ोत्तरी करती जा रही है, जिससे अपनी जेब तो भरती जा रही है. उन्होंने कहा कि उनका डीलर कमीसन 2016 से पेंडिंग पड़ा है, उसको केंद्र सरकार और तेल कंपनियां एरियर के साथ तुरंत प्रभाव से भुगतान करें. उन्होंने कहा कि सभी प्रदेशों में वैट की दर समानता करे, क्योंकि जो पेट्रोल पंप हरियाणा के बॉर्डर पर है, उन्हें लगातार घाटा हो रहा है.

    एसोसिएशन के महासचिव रामेश्वर चौहान ने कहा कि हमने 15 नवंबर को राज्य के सभी पेट्रोल पंप बंद रखने का फैसला किया है. हमारी मांग है कि हमें मिलने वाले कमीशन में बढ़ोतरी की जाए. इसी मांग के लिए हरियाणा के सभी पेट्रोल पंप 15 नवंबर को हड़ताल पर रहेंगे.

    एक्साइज ड्यूटी कम से संचालकों को हो रहा है नुकसान 

    एसोसिएशन की मांग है कि एक्ससाइज ड्यूटी में कटौती से हुए नुकसान की भरपाई की जाए. इससे पहले 3 नवंबर को केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्ससाइज ड्यूटी कम की थी. इसके बाद पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर 12 रुपए कम हुए थे. पेट्रोल पंप डीलर के मुताबिक, ‘पेट्रोल पंप पर फुल स्टॉक होने से प्रति पंप लगभग 5 लाख रुपये का नुकसान हुआ है.’

    उन्होंने बताया कि एक पंप पर लगभग 20 हजार लीटर पेट्रोल और 40 हजार लीटर डीजल का स्टॉक होता है. पंप डीलर ने बायो डीजल के नाम पर नकली डीजल की बिक्री रोकने की भी मांग की है. वहीं, पेट्रोल- डीजल पर कमीशन बढ़ाने की भी मांग की है. उन्होंने कहा है कि सीमावर्ती राज्यों के मुकाबले पेट्रोल डीजल के रेट भी कम हो.

    उधर, 15 नवंबर की हड़ताल को देखते हुए पंप संचालकों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. संचालकों का कहना है कि हड़ताल के एक दिन पहले ऑयल के लिए भीड़ बढ़ सकती है. ऐसे में पेट्रोल-डीजल के टैंकर की एडवांस बुकिंग करवा रहे हैं, ताकि बंद से पहले लोगों को तेल उपलब्ध कराया जा सके.

    Tags: Diesel Petrol Price Reduced, Haryana Government, Haryana news, Petrol and diesel

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर