हरियाणा में 2 से 20 रुपये तक महंगी होगी शराब, राज्‍य सरकार का COVID-19 सेस लगाने का ऐलान

दुष्यंत चौटाला ने बीजेपी से मनवाया 75 फीसदी वाला अपना एजेंडा

डिप्‍टी सीएम दुष्‍यंत चौटाला ने शराब पर COVID-19 सेस (उपकर) लगाने का ऐलान किया है. आमलोगों को जहां जाम छलकाने के लिए ज्‍यादा पैसे खर्च करने होंगे, वहीं सरकार के राजस्‍व में वृद्धि होगी.

  • Share this:
    चंडीगढ़. कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के चलते फैली महामारी के बीच हरियाणा सरकार ने महत्‍वपूर्ण घोषणा की है. डिप्‍टी सीएम दुष्‍यंत चौटाला ने शराब पर COVID-19 सेस (उपकर) लगाने का ऐलान किया है. इसके साथ ही प्रदेश में शराब की एक बोतल 2 से लेकर 20 रुपये तक महंगी हो जाएगी. शराब पीने के शौकीनों को अब जहां जाम छलकाने के लिए ज्‍यादा खर्च करने होंगे, वहीं इस फैसले से प्रदेश सरकार के राजस्‍व में वृद्धि होगी. बता दें कि हरियाणा में लॉकडाउन 17 मई तक जारी रहेगा. इसके साथ ही हरियाणा के सभी ज़िलों को तीन प्रकार के जोन ग्रीन जोन, ऑरेंज जोन और रेड जोन में बांटा गया है.

    लोगों से मांगे जाएंगे सुझाव
    हरियाणा के उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला ने बताया कि प्रदेश में शराब की दुकानें खोलने को लेकर आमलोगों से सुझाव भी मांगे जाएंगे. उनके मुताबिक, प्रदेश सरकार शराब की दुकानें खोलेने को लेकर पड़ोसी राज्‍यों की स्थिति को देखते हुए फैसला लेगी. हालांकि, उन्‍होंने स्‍पष्‍ट कर दिया कि आने वाले समय में शराब की दुकानों के साथ पीने के अहाते नहीं खोले जाएंगे. डिप्‍टी सीएम ने बताया कि प्रदेश सरकार केंद्र के दिशा-निर्देशों को और सख्‍ती से लागू करेगी. साथ ही औद्योगिक इकाइयों को शुरू करने की भी जानकारी दी.

    इससे पहले हरियाणा सरकार ने शराब की फैक्ट्रियों को शुरू करने का आदेश जारी किया था. लॉकडाउन खत्म होने के बाद होलसेल और रिटेल शॉप खोलने की भी बात कही गई है. इसको लेकर एक्साइज विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है. इसकी जानकारी मिलने के बाद कांग्रेस और स्वराज इंडिया ने इस निर्णय का विरोध किया था. दरअसल, राजनेताओं का आरोप था कि सरकार ने इस तरह का निर्णय शराब कंपनियों और शराब ठेका मालिकों के दबाव में लिया है.

    ग्रीन जोन में इन्हें मिलेगी छूट
    ग्रीन जोन में व्यक्तिगत तौर पर चलने वाले सभी उद्योगों को छूट दी गई है. लेकिन स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल, मॉल और धार्मिक स्थल आदि बंद रहेंगे. इस जोन में बस सेवा को भी 50 फीसदी क्षमता की यात्रियों को लेकर चलने की छूट दी गई है. चार पहिया वाहनों को भी ड्राइवर के साथ दो सवारियों के साथ चलने की छूट है. दो पहिया वाहनों को भी चलने की सहमति दी गई है. लेकिन रेल, मेट्रो, अंतर्राजीय बस सेवा और विमान सेवा बंद रहेंगी. इसके अलावा ऑरेंज जोन में बस सर्विसेज के अलावा सभी सेवाएं ग्रीन जोन जैसी होंगी. रेड जोन में नाई की दुकान, ब्यूटी पार्लर, स्पा, रिक्शा, ऑटो और टैक्सी इत्यादि को चलाने पर प्रतिबंध जारी रहेगा.



    ये भी पढ़ें:

    हरियाणा के पानीपत में कोरोना का कहर, 4 मीडियाकर्मियों समेत 11 लोग पॉजिटिव

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.