Home /News /haryana /

हरियाणा: कोरोना मरीजों से मनमाने दाम नहीं वसूल सकेंगे निजी अस्पताल, इलाज के पैकेज तय करेगी सरकार

हरियाणा: कोरोना मरीजों से मनमाने दाम नहीं वसूल सकेंगे निजी अस्पताल, इलाज के पैकेज तय करेगी सरकार

हरियाणा सरकार कोरोना इलाज को लेकर निजी अस्पतालों का पैकेज तय करेगी . (Photo- Facebook)

हरियाणा सरकार कोरोना इलाज को लेकर निजी अस्पतालों का पैकेज तय करेगी . (Photo- Facebook)

वर्तमान में सबसे ज्यादा मनमानी निजी अस्पतालों (Private Hospitals) की गुरुग्राम और फरीदाबाद में चल रही है. यहां यह अस्पताल पैकेज के तौर पर इलाज कर रहे हैं. प्रदेश में सबसे ज्यादा मरीज भी गुरुग्राम और फरीदाबाद में ही हैं.

    चंडीगढ़. कोविड-19 के इलाज के लिए निजी अस्पतालों (Private Hospitals) की मनमानी पर अंकुश लगाने के लिए हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने प्रस्ताव तैयार किया है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह प्रस्ताव बनाकर मुख्यमंत्री कार्यालय को भेज दिया है. जिस पर अंतिम फैसला सीएम लेंगे. सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों को निजी अस्पतालों को मानना होगा. निजी कोविड अस्पताल संक्रमितों को इलाज के लिए मना नहीं कर पाएंगे.

    स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि निजी अस्पतालों के मनमाने दाम वसूलने की शिकायतें मिली हैं. जिनका समाधान निकाल रहे हैं. कोरोना टेस्ट का रेट पहले ही 2400 रुपये किया जा चुका है. महामारी के दौरान कमाई के बजाय जनसेवा को महत्व देने की जरूरत है. कोविड के बढ़ते मामलो को देखते हुए मेडिकल छात्रों की सहायक के तौर पर मदद ली जाएगी. इसके आदेश जारी कर दिए गए हैं.

    अस्पतालों की तीन श्रेणियां बनाई

    विभाग की ओर से निजी अस्पतालों में कोविड-19 के इलाज के लिए तीन श्रेणियां बनाई गई हैं. जिसमें 15 हजार, 10 हजार और उससे कम का प्रस्ताव रखा है. 15 हजार की श्रेणी अधिकतम है. वर्तमान में बड़े निजी अस्पताल 30 से 40 हजार प्रतिदिन वसूल रहे हैं. इसके अलावा दूसरी श्रेणी में छोटे अस्पताल आएंगे. जिनके लिए 10 हजार तक का प्रावधान है.

    यहां चल रही सबसे ज्यादा मनमानी

    सबसे छोटे अस्पतालों के लिए इस राशि का 5 से दस हजार तक का प्रस्ताव बनाया गया है. इसके अलावा जो अस्पताल आयुष्मान योजना के तहत सूचीबद्ध हैं. वहां कोविड के मरीजों से आयुष्मान योजना के अलावा 20 प्रतिशत का प्रीमियम का प्रस्ताव रखा गया है. बता दें कि वर्तमान में सबसे ज्यादा मनमानी निजी अस्पतालों की गुरुग्राम और फरीदाबाद में चल रही है. यहां यह अस्पताल पैकेज के तौर पर इलाज कर रहे हैं. प्रदेश में सबसे ज्यादा मरीज भी गुरुग्राम और फरीदाबाद में ही हैं.

    Tags: Corona Virus, COVID 19, Death due to Corona Virus, Haryana Government, Haryana news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर