• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • हरियाणा और पंजाब में धान की सरकारी खरीद 10 दिन टली, जानें अब कब होगी शुरू

हरियाणा और पंजाब में धान की सरकारी खरीद 10 दिन टली, जानें अब कब होगी शुरू

हरियाणा और पंजाब में धान की सरकारी खरीद की शुरुआत अब 11 अक्‍टूबर से होगी.

हरियाणा और पंजाब में धान की सरकारी खरीद की शुरुआत अब 11 अक्‍टूबर से होगी.

Haryana and Punjab News: भारतीय खाद्य निगम (Food Corporation of India) के अनुरोध के केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं आपूर्ति वितरण मंत्रालय के आदेश के बाद हरियाणा और पंजाब में धान ( Paddy) की फसल की सरकारी खरीद को 10 दिन बढ़ा दिया गया है. अब यह 11 अक्‍टूबर से शुरू होगी.

  • Share this:

    कृष्‍ण बाली 

    चंडीगढ़. हरियाणा और पंजाब में धान (Paddy) की सरकारी खरीद 10 दिन के लिए स्थगित कर दी गयी है. भारतीय खाद्य निगम (Food Corporation of India) के अनुरोध के बाद केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं आपूर्ति वितरण मंत्रालय ने पत्र जारी कर हरियाणा और पंजाब में धान की सरकारी खरीद स्थगित करने के आदेश दिए हैं. पहले धान की खरीद 1 अक्‍टूबर से शुरू होनी थी, लेकिन अब यह 11 तारीख से शुरू होगी.

    वहीं, मंत्रालय की ओर से हरियाणा और पंजाब राज्यों के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिवों को पत्र भेजकर कहा गया है कि दोनों राज्यों में हाल ही में हुई भारी बारिश के कारण धान की परिपक्वता में देरी हुई है और नमी की मात्रा भी बढ़ सकती है, इसलिए किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए और किसी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए यह निर्णय लिया गया है. वहीं, केंद्र सरकार ने दोनों राज्यों को स्पष्ट किया है कि धान की सरकारी खरीद एमएसपी पर ही होगी.

    यही नहीं, हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी ने धान की खरीद 11 अक्टूबर से शुरू होने की पुष्टि की है.

    बड़ी खबर: हरिद्वार में बदमाशों के साथ मुठभेड़ में हरियाणा पुलिस का जवान शहीद, उत्तराखंड DGP ने कही ये बात

    हरियाणा में फिर बढ़ी तारीख
    बता दें कि हरियाणा में पहले धान खरीद की तारीख 25 सितंबर रखी गयी थी. इसके बाद तारीख बढ़ाकर 1 अक्टूबर कर दी थी. वहीं, आज यानी 1 अक्टूबर को जब किसान अपना धान बेचने के लिए मंडी पहुंचे तो उन्‍हें पता चला कि अब धान की खरीद 11 अक्टूबर को शुरू होगी. इससे किसानों में नाराजगी है. वैसे हरियाणा में किसानों ने मंडी में धान 20 सितंबर से ही लाने शुरू कर दिए थे. वहीं, किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने धान की सरकारी खरीद की तारीख बढ़ने पर भाजपा और जजपा सरकार पर निशाना साधा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज