शराब पर कोविड सेस लगाने का मामला: हाईकोर्ट ने खट्टर सरकार को नोटिस जारी कर पूछा ये सवाल
Chandigarh-City News in Hindi

शराब पर कोविड सेस लगाने का मामला: हाईकोर्ट ने खट्टर सरकार को नोटिस जारी कर पूछा ये सवाल
हाईकोर्ट ने खट्टर सरकार को जारी किया नोटिस

हरियाणा सरकार के आदेशों पर रोक लगाने और पॉलिसी में की अमेंडमेंट पर 10 जुलाई को सुनवाई होगी. दरअसल हरियाणा के रिटेलर्स हरियाणा वाइनस ने हाइकोर्ट का रुख किया.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा की खट्टर सरकार द्वारा शराब पर कोविड सेस (COVID CESS) लगाने का मामला पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट पहुंच गया है. हरियाणा के रिटेलर द्वारा सरकार की तरफ से लगाए सेस को हाईकोर्ट (Highcourt) में चुनौती दी गई है. इस मामले पर सोमवार को पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को 10 जुलाई के लिए नोटिस जारी किया और पूछा है कि क्यों ना हरियाणा सरकार के इन आदेशों पर से लगा दिया जाए?

हरियाणा सरकार के आदेशों पर रोक लगाने और पॉलिसी में की अमेंडमेंट पर 10 जुलाई को सुनवाई होगी. दरअसल हरियाणा के रिटेलर्स हरियाणा वाइनस ने हाइकोर्ट का रुख किया. उन्होंने कहां हरियाणा सरकार ने पॉलिसी में अमेंडमेंट करके कोविड़ सेस लगा दिया. जबकि मिनिमम प्राइस में कोई बदलाव नहीं किया और न इस सेस को वैट में जोड़ा गया. रिटेलर के मुताबिक सेस का सारा बोझ उनपर आ गया है. क्योंकि सेस डिस्टिलरीज पर नहीं लगाया गया और ना वेट में जोड़ा गया है, जिसके कारण वह ग्राहक से भी ज्यादा पैसे नहीं ले पाएंगे.

मंत्रीमंडल की बैठक में लिया गया था फैसला



बता दें कि लॉकडाउन के दौरान हरियाणा सरकार ने शराब पर कोविड सेस (उपकर) लगा दिया था. जिससे देसी शराब की बोतल पर 5 रुपए, अंग्रेजी शराब की बोतल पर 20 रुपए सेस लगाया गया यह निर्णय मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया था. बैठक में ये भी फैसला लिया गया था की आबकारी नीति में संशोधन के अनुसार, एल-2, एल-14ए और अन्य सहवर्ती लाइसेंसों की वैधता अवधि 19 मई 2021 तक रहेगी.



कोरोना सेस लगने के बाद बढ़े दाम

कोरोना सेस लगाने के बाद विदेश से आने वाली शराब की बोतल पर 50, अद्धा और पव्वे पर 25 रु. बढ़े. वहीं देसी शराब की बोतल पर 5, अद्धा पर 3 व पव्वे पर 2 रुपए बढ़ाए. वहीं देश में बनी विदेशी शराब की बोतल पर 20, अद्धा पर 10 व पव्वे पर 5 रु. बढ़े. तो माइल्ड और रेगुलर बीयर पर 2 और स्ट्रांग बीयर पर 5 रु. बढ़े.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading