Home /News /haryana /

हरियाणा में मौसम: कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि, किसानों को भारी नुकसान

हरियाणा में मौसम: कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि, किसानों को भारी नुकसान

ओलावृष्टि से खेतों में खड़ी फसल को नुकसान

ओलावृष्टि से खेतों में खड़ी फसल को नुकसान

Haryana Weather Update: हरियाणा में रविवार को बारिश और ओलावृष्टि होने से ठंड बढ़ गई. वहीं, मंडियों में पड़े और खेत में खड़ी धान की फसल को नुकसान हुआ है. ओलावृष्टि ने धान की फसल को काफी नुकसान पहुंचा. वहीं, अनाज मंडियों में उठान न होने से पड़ी सरकारी एजेंसियों की खरीदी धान पानी में डूबा दिखा. पानी निकासी के इंतजाम नहीं दिखे.

अधिक पढ़ें ...

    चंडीगढ़. हरियाणा में रविवार को मौसम का मिजाज बदलने के साथ किसानों की मुश्किले बढ़ गई. इस दौरान प्रदेश के अंबाला और यमुनानगर जिले में भारी बारिश (Rain) हुई, तो वहीं, सिरसा फतेहाबाद नरवाना जींद कैथल, रोहतक, झज्जर, करनाल रेवाड़ी आदि जिलों में भी कहीं सामान्य तो कहीं भारी बारिश हुई. जबकि यमुनानगर ओलावृष्टि (Hailstorm) से अभी तक कटाई की बाट जो रही खेतों में पकी खड़ी धान नीचे बिछ गई. जिससे किसानों को नुकसान होने की संभावना बन गई.

    प्रदेश के कई जिलों में बारिश से जहां मौसम में ठंडक बन गई. वहीं अनाज मंडियों में खुले आसमान के नीचे पड़ी हजारों क्विंटल धान भीग गई. मौसम में ठंडक बढ़ने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई. रविवार को सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे. मगर शाम चार बजे के करीब आसमान में घने बादल छा गए और हवा चलने लगी. इसके कुछ देर बाद बारिश शुरू हो गई और तेज हवा के झोंके आने लगे.

    वहीं, प्रदेश की अनाज मंडियों में खुले में पड़ा हजारों क्विंटल धान बारिश में भीगने से किसानों को नुक्सान होने की संभावना बन गई. किसानों ने अनाज मंडियों में इंतजाम नहीं होने का आरोप लगाया. मौसम विभाग ने बताया कि मौसम में बदलाव के चलते आगामी 24 घंटों के दौरान आकाश में बादल छाये रहेंगे तथा बूंदाबांदी हो सकती है.

    मौसम हुआ ठंडा, हर दिन बढ़ेगी ठंड

    रविवार को बारिश के साथ काफी देर तक ओलावृष्टि हुई. इससे खेतों में ओलों की सफेद चादर बिछ गई. धान की पकी फसल जमीन पर बिछ गई और काफी नुकसान हुआ है. वहीं, मौसम में ठंड घुल गई. न्यूनतम तापमान 15 डिग्री तक आ गया. मौसम विभाग के अनुसार अब यह हर दिन कम होगा. उधर, देर रात तक बारिश का मौसम बना हुआ था.

    सरकार सर्वे कराकर मुआवजा दे

    भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष सुभाष गुर्जर ने बताया कि भारी बरसात व ओलावृष्टि से हजारों एकड़ धान की फसल बर्बाद हो गई है. मंडियों में पड़े धान को भी नुकसान हुआ है. सरकार से मांग की है कि जल्दी सर्वे करवाकर किसानों को उचित मुआवजा दिया जाए.

    Tags: Haryana weather, Weather Alert, Weather Update

    अगली ख़बर