होम /न्यूज /हरियाणा /कभी अक्षय कुमार को काम देने से मना कर दिया था राजेश खन्‍ना ने

कभी अक्षय कुमार को काम देने से मना कर दिया था राजेश खन्‍ना ने

  • News18
  • Last Updated :

    हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्‍टार राजेश खन्‍ना का आज जन्‍मदिन है. अपनी प्‍यारी सी मुस्‍कान और दमदार एक्टिंग के दम पर राजेश खन्‍ना ने अपने प्रशंसकों के दिल पर अमिट छाप छोड़ी. दिलचस्‍प बात यह है कि राजेश खन्‍ना की बेटी और एक्‍टर अ‍क्षय खन्‍ना की पत्‍नी टि्वंकल खन्‍ना का भी आज ही बर्थडे है. ऐसे मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं राजेश खन्‍ना और टि्वंकल खन्‍ना की जिंदगी से जुड़ी दिलचस्‍प बातें.

    1. पंजाब के अमृतसर में 29 दिसंबर 1942 को जन्मे जतिन अरोड़ा उर्फ राजेश खन्ना का बचपन के दिनों से ही रूझान फिल्मों की और था और वे अभिनेता बनना चाहते थे. हालांकि, राजेश खन्ना के पिता इस बात के सख्त खिलाफ थे.

    2. एक इंटरव्यू के दौरान अक्षय कुमार ने बताया था कि वो राजेश खन्ना से 'जय शिव शंकर' में काम मांगने के लिए उनके दफ्तर पहुंचे थे. 'काका' अपने केबिन में थे और काम मांगने आए कुछ नौजवानों से मिल रहे थे. अक्षय तीन-चार घंटे तक बैठे रहे और उनका नंबर नहीं आया. आखिर में उन्हें बताया गया कि अब राजेश खन्ना नहीं मिलेंगे, जिसके बाद वो मायूस होकर लौट आए।

    3. राजेश खन्ना अपने करियर के शुरूआती दौर में रंगमंच से जुड़े और बाद में यूनाइटेड प्रोड्यूसर ऐसोसियिशेन की ओर से आयोजित ऑल इंडिया टैलेंट कॉन्टेस्ट में भाग लिया और उसमें अपनी प्रतिभा के दम पर पहला स्‍थान हासिल किया.

    4. राजेश खन्‍ना उन स्टारों में से हैं, जिन्होंने महज दो सालों (1969-71) में 15 सुपरडुपर हिट फिल्में दी थीं. अभी तक इस रिकॉर्ड को कोई बॉलीवुड स्‍टार नहीं तोड़ पाया.

    5. राजेश खन्ना दिल्ली लोकसभा सीट से 1991-96 तक कांग्रेस पार्टी के सांसद रहे. बाद में अभिनेता राजेश खन्ना ने राजनीति से संन्यास ले लिया.

    6. राजेश खन्ना ने अपने जमाने की कई मशहूर एक्ट्रेस के साथ काम किया और ज्यादातर अभिनेत्रियों के साथ उनकी जोड़ी को पसंद की गई. इनमें से कुछ एक्ट्रेस तो ऐसी हैं, जिनके साथ राजेश खन्ना ने बार-बार काम किया.

    7. अभिनेता राजेश खन्ना ने हेमा मालिनी के साथ 13 फिल्में कीं तो वहीं शर्मिला टैगोर के साथ 10 फिल्मों में काम किया. इनके अलावा मुमताज, आशा पारेख, स्मिता पाटिल, शबाना आजमी, टीना मुनीम, जीनत अमान और रेखा जैसी एक्ट्रेसेस के साथ भी उनकी जोड़ी को पसंद किया गया.

    8. कुछ लोग राजेश खन्ना के अहंकार और चमचों से घिरे रहने की वजह को उनकी असफलता का कारण मानते थे. बाद में भी राजेश खन्ना ने कई फिल्में की, लेकिन सफलता की वैसी कहानी वे दोहरा नहीं सके.

    9. राजेश ने उस समय कई महत्वपूर्ण फिल्में ठुकरा दी, जो बाद में अमिताभ को मिली. यही फिल्में अमिताभ के सुपरस्टार बनने की सीढ़ियां साबित हुईं. यही राजेश के पतन का कारण बना.

    10. 29 दिसंबर का दिन खन्ना परिवार के लिए दोहरी खुशी का दिन बन गया, जब‌ राजेश की बड़ी बेटी टि्वंकल इसी दिन पैदा हुईं. टि्वंकल खन्ना मंगलवार को अपना 41वां जन्मदिन मना रही हैं.

    11. कई सफल फिल्मों में काम कर चुकीं टि्वंकल खन्ना अब लेखक बन चुकी हैं. टि्वंकल खन्ना ने अभिनेता अक्षय कुमार से शादी की है, जिससे उनको एक बेटा आरव और एक बेटी नितारा हैं.

    Tags: Akshay kumar, Entertainment, Rajesh khanna, Twinkle khanna

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें