हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, राशन कार्ड धारकों को दो महीने मुफ्त मिलेगा 5 किलो गेहूं

दुष्यंत चौटाला ने कहा कोरोना महामारी में गरीब, जरूरतमंद परिवारों के पास नहीं रहेगी राशन की कोई कमी

दुष्यंत चौटाला ने कहा कोरोना महामारी में गरीब, जरूरतमंद परिवारों के पास नहीं रहेगी राशन की कोई कमी

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने बताया कि किसी के पास राशन की कमी नहीं रहने दी जाएगी.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा की खट्टर सरकार ने कोरोना महामारी में गरीब, जरूरतमंद परिवारों की राशन की कमी दूर करने के लिए बड़ा फैसला लिया है. सरकार (Government) ने मई और जून माह में एएवाई, बीपीएल, ओपीएच कार्ड के करीब एक करोड़ 23 लाख लाभार्थियों (Beneficiaries) को प्रति सदस्य के अनुसार पांच किलोग्राम गेहूं मुफ्त उपलब्ध करवाई जाएगी. सरकार मई, जून व जुलाई में कार्ड धारकों को कम दरों पर बाजरा, चीनी व सरसों का तेल भी वितरित करेगी.

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कुल राशन कार्ड 27,04,855, जिनमें 1,22,51,366 लाभार्थियों को आवश्यक वस्तुओं का वितरण करके सरकार लाभ पहुंचाएगी. इनमें अन्त्योदय अन्न योजना (एएवाई) यानी कि गुलाबी कार्ड की कुल संख्या 2,48,134 व सदस्य 9,98,340, बीपीएल यानी कि पीला कार्ड की कुल संख्या 8,92,774 व सदस्य 41,00,546 और ओपीएच यानी कि खाकी कार्ड की कुल संख्या 15,63,947 व 71,52,480 सदस्य शामिल हैं.

डिप्टी सीएम ने बताया कि प्रदेश सरकार सभी 22 जिलों में मई व जून माह में एएवाई, बीपीएल, ओपीएच कार्ड धारकों को प्रति सदस्य 5 किलोग्राम गेहूं मुफ्त में वितरण करेगी. वहीं इसके अलावा मई, जून व जुलाई माह में उपभोक्ताओं को अनाज में गेहूं, आटा, बाजरा का वितरण क्रमशः दो, पांच, एक रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर किया जाएगा. इसमें एएवाई कार्ड धारकों को बाजरा 10 किलोग्राम प्रति कार्ड दिया जाएगा तथा बीपीएल व ओपीएच कार्ड धारकों के लिए बाजरा की मात्रा दो किलोग्राम प्रति सदस्य के अनुसार होगी.

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा हर माह चीनी का वितरण एएवाई व बीपीएल कार्ड धारकों को किया जाएगा. इन दोनों कार्ड धारकों को एक किलोग्राम चीनी 13.50 रुपये के अनुसार प्रति परिवार वितरित की जाएगी. वहीं दुष्यंत चौटाला ने सरसों के तेल के वितरण के बारे में बताया कि एएवाई व बीपीएल राशन कार्ड धारकों को 20 रुपये प्रति लीटर की दर से दो लीटर तेल हर माह वितरित किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज