Haryana : पिछले साल जून के मुकाबले सड़क हादसों में आई 18 प्रतिशत की कमी
Chandigarh-City News in Hindi

Haryana : पिछले साल जून के मुकाबले सड़क हादसों में आई 18 प्रतिशत की कमी
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने दुर्घटनाओं के घटने की बात कही. (फाइल फोटो)

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने आज बताया कि पुलिस द्वारा प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए कई तरह के कदम उठाए जा रहे हैं. इस साल सड़क हादसों में घायल व्यक्तियों की संख्या में 15.30 फीसदी कम हुई.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा पुलिस (Haryana police) प्रदेश में सड़क हादसों (Road Accident) पर रोक लगाने के लिए निरंतर खास चीजों पर फोकस कर रही है, जिसके बेहतर परिणाम अब सामने आने लगे हैं. राज्य में सड़क हादसों में पिछले वर्ष जून के मुकाबले इस साल 17.64 फीसदी की कमी आई है. जून 2020 में सड़क हादसे घटकर 733 रह गए, जबकि 2019 में यह आंकड़ा 890 था. जहां 2019 में प्रतिदिन लगभग 30 सड़क हादसे रिपोर्ट हुए, वहीं 2020 में यह संख्या घटकर 24 रह गई.

पुलिस के ऐहतियाती कदम का नतीजा

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने आज बताया कि पुलिस द्वारा प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए कई तरह के कदम उठाए जा रहे हैं. इस साल जहां सड़क हादसों में घायल व्यक्तियों की संख्या में 15.30 फीसदी कम हुई, वहीं सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु दर में भी 20.04 प्रतिशत की प्रभावशाली गिरावट देखी गई. उन्होंने कहा कि पिछले छह महीने में (जनवरी से जून 2020 के बीच) सड़क दुर्घटनाओं, मृत्युदर और हादसों में घायल लोगों की संख्या में भी क्रमशः 26.71, 26.77 और 26.88 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई. विर्क ने कहा कि सड़क हादसों में लगातार आ रही गिरावट पुलिस द्वारा की जा रही उचित मॉनिटरिंग, सड़क सुरक्षा कानून का सही क्रियान्वयन व हमारी फील्ड इकाइयों द्वारा क्विक रिस्पांस के कारण संभव हो पाया है. हालांकि, 24 मार्च से 31 मई तक कोविड-19 लॉकडाउन ने भी सड़क हादसों पर ब्रेक लगाने में योगदान दिया.



न सावधानी हटेगी, न दुर्घटनाएं घटेंगी
आधिकारिक आंकड़े साझा करते हुए उन्होंने बताया कि इस साल जून में सड़क हादसों की संख्या 157 की गिरावट के साथ 733 देखी गई, जबकि 2019 में यह आंकड़ा 890 था. इसी प्रकार, सड़क हादसों में होने वाली मृत्युदर भी अपेक्षाकृत कम रही. पिछले जून में 429 लोग सड़क हादसों का शिकार हुए, वहीं इस साल यह आंकड़ा 86 की गिरावट के साथ 343 दर्ज किया गया. इसी प्रकार, सड़क हादसों में घायलों की संख्या में भी 114 अंकों की गिरावट आई. जून 2019 में घायल हुए 745 व्यक्तियों की तुलना में इस साल जून में 631 लोग सड़क हादसों में घायल हुए. विर्क ने कहा कि हम विभिन्न हितधारकों और सड़क सुरक्षा विशेषज्ञों के परामर्श से तकनीक आधारित नवाचारों व उन्नत सुरक्षा उपायों के साथ भविष्य में सड़क हादसों को न्यूनतम स्तर पर लाने की ओर आगे बढ़ रहे हैं. इसके अतिरिक्त, हमारी पुलिस टीमें यातायात नियमों के उल्लंघन पर भी सख्ती से रोक लगा रही हैं, जो दुर्घटनाओं का प्रमुख कारण बनते हैं. साथ ही, लोग सड़क पर जितना अधिक यातायात नियमों का पालन करेंगे, हादसों में उतनी ही कमी आएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading