Lockdown में ढील: जानें हरियाणा में किन सेवाओं और बिजनेस को मिली अनुमति

इससे पहले उन्होंने मीडियाकर्मियों से कहा था कि हरियाणा सरकार राज्य के कैंसर रोगियों को अपनी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के दायरे में लाने पर विचार कर रही है.  (फाइल फोटो)
इससे पहले उन्होंने मीडियाकर्मियों से कहा था कि हरियाणा सरकार राज्य के कैंसर रोगियों को अपनी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के दायरे में लाने पर विचार कर रही है. (फाइल फोटो)

हरियाणा (Haryana) में उद्योगों तथा अन्य प्रतिष्ठानों को शुरू करने की अनुमति के लिए सरल हरियाणा पोर्टल (Portal) पर आवेदन करना होगा.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा में लॉकडाउन (Lockdown) में कई उद्योगों और फैक्‍टरियों को आज से राहत मिली है और इनका आज से संचालन होगा. इसको लेकर सबसे पहले राज्य में उद्योगों तथा अन्य प्रतिष्ठानों को शुरू करने की अनुमति के लिए सरल हरियाणा पोर्टल (Saral Haryana Portal) पर आवेदन करना होगा. वाहनों और अंतरराष्ट्रीय आवागमन के लिए ई-पास प्राप्त करने के लिए भारत सरकार के पोर्टल पर आवेदन करना होगा. सामाजिक दूरी बनाकर रखना हर पास की पहली शर्त होगी.

उद्योगों तथा अन्य प्रतिष्ठानों के संचालन हेतु ऐसे आवेदनों की जांच एवं स्वीकृति के लिए खण्ड, कस्बा और शहर स्तरीय कमेटियां गठित की जाएंगी. ग्रामीण क्षेत्रों में एसडीएम, डीएसपी, बीडीपीओ एवं सहायक श्रम आयुक्त की कमेटी द्वारा उद्योगों तथा अन्य प्रतिष्ठानों हेतु 25 व्यक्तियों तक के लिए अनुमति दी जाएगी.

शहरी क्षेत्रों में एसडीएम, डीएसपी, नगर निगम के ईओ/सचिव तथा सहायक श्रम आयुक्त की कमेटी द्वारा पास की अनुमति दी जाएगी. 25 व्यक्तियों से 200 व्यक्तियों तक के लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में, नगर निगम क्षेत्र को छोडक़र, क्षेत्र के एडीसी, डीएसपी, बीडीपीओ एवं सहायक श्रम आयुक्त की कमेटी द्वारा अनुमति दी जाएगी.



नगर निगम क्षेत्र में निगम आयुक्त, क्षेत्र के डीएसपी, नगर निगम के ईओ/सचिव तथा सहायक श्रम आयुक्त की कमेटी द्वारा पास की अनुमति दी जाएगी.  200 व्यक्तियों से अधिक के लिए पास की अनुमति क्षेत्र के उपायुक्त, एसपी एवं पुलिस कमिशनर, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के महाप्रबंधक और उप-श्रम आयुक्त की कमेटी द्वारा दी जाएगी.

ऐसे करना होगा आवेदन

उद्योगों तथा अन्य प्रतिष्ठानों का संचालन पुन: शुरू करने की अनुमति लेने और पास प्राप्त करने के लिए आवेदक को सरल हरियाणा पोर्टल https://saralharyana.gov.in/ पर आवेदन करना होगा. वहीं वाहनों के अन्तर्राज्यीय आवागमन के लिए ई-पास प्राप्त करने हेतु भारत सरकार के पोर्टल https://covidpass.egovernments.org/ पर आवेदन करना होगा.

हरे और नीले रंग के पास होंगे जारी

आवश्यक सेवाओं के अलावा उद्योगों एवं वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों के लिए हरे रंग के तिकोणे साधारण पास और निर्माण परियोजनाओं के लिए नीले रंग के पास दिए जाएंगे और उन्हें कंटेनमेंट क्षेत्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. गृह विभाग के विशेष सचिव की अध्यक्षता में एक प्रक्रिया समीक्षा कमेटी गठित की जाएगी, जिसमें उद्योग विभाग के सचिव और श्रम विभाग के विशेष सचिव शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें-

Lockdown: 6 जिलों की पुलिस को चकमा देकर स्कूटी पर पानीपत पहुंची युवती, फिर...

COVID-19: पानीपत में ठीक हो चुकी महिला मरीज दोबारा आइसोलेट, सैंपल भेजे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज