• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • Haryana Weather Update: हरियाणा में लू से राहत, आज और कल भी बारिश के आसार

Haryana Weather Update: हरियाणा में लू से राहत, आज और कल भी बारिश के आसार

8 जुलाई तक देश के हर हिस्से में मानसून पहुंच जाएगा  (AP Photo/Rajesh Kumar Singh)

8 जुलाई तक देश के हर हिस्से में मानसून पहुंच जाएगा (AP Photo/Rajesh Kumar Singh)

Haryana Weather: मौसम विभाग ने आने वाले दो दिनों में बूंदाबांदी की संभावना जताई है, जिससे गर्मी से राहत मिलेगी.

  • Share this:
    चंडीगढ़. गर्मी से परेशान हरियाणा के लोगों को शनिवार दोपहर बारिश से राहत मिली. मौसम विभाग (Weather Department) ने आने वाले दो दिनों में बूंदाबांदी की संभावना (chance of rain) जताई है, जिससे गर्मी से राहत मिलेगी. जहां तक बारिश की बात है तो जून से लेकर 3 जुलाई तक बिल्कुल सूखा रहा है. जून में 2020 की तुलना में 74% कम बारिश हुई. जून 2020 में 103.9 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई थी. वहीं, जून 2021 में 37.4 एमएम दर्ज की गई.

    मौमस विभाग की मानें तो रविवार और सोमवार को एक-दो बार हल्की बारिश होगी. मंगलवार 6 जुलाई से लेकर 9 जुलाई तक आसमान में बादल छाए रहेंगे. 9 जुलाई से फिर बूंदाबांदी के आसार हैं. अधिकतम तापमान 38 डिग्री तक होने की संभावना जताई गई है.

    मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत के मैदानी एवं पर्वतीय इलाकों में लू का असर कम हो गया है. अगले पांच दिन लू चलने की संभावना नहीं है. आगामी पांच दिनों में तापमान में तीन से से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की उम्मीद है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आस-पास के इलाकों में हुई बारिश से लू के प्रकोप से राहत मिली है.

    कमजोर मॉनसून के बीच बरसे बदरा

    बता दें कि कमजोर मॉनसून के बीच शुक्रवार रात को बरसे बदरा ने 127 फीसदी ज्यादा बरसात की है, लेकिन मॉनसून की बरसात में अभी तक 24% की कमी बनी हुई है. शुक्रवार शाम 4 बजे से शनिवार सुबह साढ़े 5 बजे तक 29 एमएम बरसात रोहतक शहर में दर्ज की गई है. यह प्रदेश के सभी जिलों से सबसे ज्यादा है. औसत बरसात की बात करें तो 16.6 एमएम बरसात जिलेभर में दर्ज की गई है. इससे ठंडक का अहसास दूसरे दिन भी बना रहा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज