Assembly Banner 2021

Haryana Budget 2021: हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र का शेड्यूल बदला, अब 12 मार्च को पेश होगा बजट

हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरु होने जा रहा है.

हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरु होने जा रहा है.

Haryana Budget 2021: हरियाणा का बजट 12 मार्च को पेश होगा और 18 मार्च तक बजट सत्र चलेगा

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र (Budget Session) आज से शुरू होगा. बजट सत्र शुक्रवार दोपहर बाद दो बजे राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू होगा. अभिभाषण के जरिए राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य सरकार का रोडमैप (Roadmap) पेश करेंगे. वहीं बिज़नेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक के बाद हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र का शेड्यूल बदलने का फैसला लिया गया है. अब हरियाणा का बजट 12 मार्च को पेश होगा और 18 मार्च तक बजट सत्र चलेगा.

बजट सत्र 18 मार्च तक यानि कुल 14 दिन का होगा. इस दौरान पांच दिन अवकाश होंगे. विधानसभा में राज्‍ये के साल 2021-22 का बजट 12 मार्च को पेश किया जाएगा. राज्‍य के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल वित्‍तमंत्री के तौर पर राज्‍य का बजट पेश करेंगे.

इस बार बजट सत्र हंगामेदार रहने के आसार हैं. कांग्रेस विधायक दल नए कृषि कानूनों के विरोध में पांच मार्च को दोपहर डेढ़ बजे हाईकोर्ट चौक से विधानसभा तक पैदल मार्च करेंगे. कांग्रेस विधायक राज्यपाल अभिभाषण के दौरान भी शोर-शराबा कर सकते हैं. सत्र के पहले दिन सरकार के खिलाफ कांग्रेस के अविश्वास प्रस्ताव से माहौल गरमाने की पूरी संभावना है.



कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस के सभी विधायक एक साथ खड़े होकर यह प्रस्ताव रखेंगे. नियमानुसार 18 विधायक एक साथ अगर यह प्रस्ताव लाते हैं तो विधानसभा अध्यक्ष को उसे स्वीकार कर चर्चा व मतदान के लिए समय तय करना होगा. जिसकी जानकारी नेता प्रतिपक्ष व प्रस्ताव सदन में रखने वाले विधायकों को लिखित में देनी होगी.
बता दें कि सीएम मनोहर लाल लगातार दूसरी बार राज्‍य का बजट पेश करेंगे. उन्‍होंने अपने पिछले कार्यकाल का आखिरी बजट भी पेश किया था. इससे पहले भाजपा सरकार के तत्‍कालीन वित्‍तमंत्री कैप्‍टन अभिमन्‍यु ने चार बार बजट पेश किए थे.  इस बार के बजट में सीएम खट्टर राज्‍य के लोगों को कई राहत दे सकते हैं. सबसे बड़ी उम्‍मीद पेट्रोल और डीजल की दरों में राज्‍य में कमी करने की है. संकेत है कि बजट में राज्‍य सरकार पेट्रोल व डीजल पर वैट की दरें कम कर सकती है. इससे राज्‍य में पेट्रोल व डीजल सस्‍ते हो सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज