लाइव टीवी

SMOG: पराली जलाने की सूचना देने वालों को 1000 रुपये इनाम देगी खट्टर सरकार

News18 Haryana
Updated: November 2, 2019, 1:01 PM IST
SMOG: पराली जलाने की सूचना देने वालों को 1000 रुपये इनाम देगी खट्टर सरकार
हरियाणा में खेत में किसानों के पराली जलाने पर रोक लागू है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सरकार और स्थानीय प्रशासन पराली जलाने की सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान गुप्त रखेगी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया.

  • Share this:
चंडीगढ़. दिल्ली (Delhi) के आसपास के इलाके के वातावरण में स्मॉग (Smog) और प्रदूषण (Pollution) छाया हुआ है. किसानों द्वारा खेत में पराली (Crop Burning) और दीवाली पर पटाखा (Crackers) जलाए जाने को इस स्मॉग की वजह बताया जा रहा है. इसे देखते हुए अब हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने फैसला लिया है कि वो पराली जलाने वाले किसानों के बारे में जानकारी देने वाले व्यक्ति को 1000 रुपये का पुरस्कार देगी. साथ ही सरकार और स्थानीय प्रशासन पराली जलाने की सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान गुप्त रखेगी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया.

इस साल पराली जलाने के क्षेत्र में 34 प्रतिशत की आई कमी

सीआरएम की बैठक में यह जानकारी दी गई है कि हरियाणा में पिछले साल की तुलना में इस साल पराली जलाने के मामलों में कमी आई है. पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में इस वर्ष 22 अक्टूबर तक राज्य में फसल अवशेष जलाने के क्षेत्र में 34 प्रतिशत तक की कमी दर्ज की गई है. पिछले साल हरियाणा में 57,000 हेक्टेयर भूमि पर फसल अवशेष जलाने की सूचना मिली थी, जो इस वर्ष घटकर 38,000 हेक्टेयर में फसल अवशेष जलाने की जानकारी मिली है.

air-pollution
हरियाणा में पिछले साल की तुलना में इस साल पराली जलाने के मामलों में कमी आई है. (फोटो: पीटीआई)


फसल अवशेष जलाने की घटना में 6.5 फीसदी की कमी

सीआरएम की बैठक में यह जानकारी दी गई है कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 6.5 प्रतिशत फसल अवशेष जलाने की घटनाओं में कमी आई है.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र से युवक की डेड बॉडी पहुंची मेवात, पत्नी और पिता ने की जांच की मांग
Loading...

पुलिस हिरासत में 65 वर्षीय बुजुर्ग की मौत, परिजनों ने पुलिस पर लगाया आरोप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 12:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...