हरियाणा में हर खेत होगा 'स्वस्थ', 25 लाख एकड़ कृषि भूमि की इस साल होगी ‘मृदा’ जांच

बैठक में अधिकारियों से विचार-विमर्श करते सीएम मनोहर लाल खट्टर

बैठक में अधिकारियों से विचार-विमर्श करते सीएम मनोहर लाल खट्टर

‘Healthy Soil, Healthy Every Farm’: इस योजना के तहत सैम्पल एकत्र करने और लैब में जांच के काम में कॉलेज एवं वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों को लगाया जाएगा. इस तरह लर्निंग के साथ अर्निंग भी कर सकेंगे छात्र.

  • Share this:

चंडीगढ़. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में कृषि भूमि की मिट्टी जांच का काम प्राथमिकता के आधार पर करते हुए चालू वित वर्ष में 25 लाख एकड़ भूमि की मिट्टी जांच करने के निर्देश दिए हैं ताकि ‘हर खेत स्वस्थ खेत’ हो. मुख्यमंत्री आज यहां सॉयल हैल्थ कार्ड योजना (Soil Health Card Scheme) की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे. उल्लेखनीय है कि किसानों के हित में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने अपने बजट भाषण में भी इस सम्बंध में घोषणा की थी.

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें प्रदेश की प्रत्येक एकड़ कृषि भूमि की जांच कर ‘सॉयल हैल्थ कार्ड’ बनाने हैं, ताकि किसान अनावश्यक फर्टिलाइजर के इस्तेमाल से बचें और जमीन में जिसकी आवश्यकता हो, वही पोषक तत्व डालें. इससे न केवल जमीन की उर्वरा शक्ति मजबूत होगी, बल्कि यह किसानों के लिए भी यह लाभदायक रहेगा. मुख्यमंत्री ने कृषि विभाग के अधिकारियों को वर्ष भर का कैलेण्डर बनाने के भी निर्देश दिए, जिसमें मिट्टी जांच, किसान सभा और प्रदर्शनी आदि के माध्यम से किसानों को जागरूक करने की तिथियां निर्धारित हों. उन्होंने कहा कि कार्ड केवल संख्या दिखाने के लिए नहीं बनाने हैं, बल्कि वे किसानों के लिए उपयोगी साबित हों, इस मानसिकता के साथ काम करना है.

75 लाख एकड़ कृषि भूमि की होगी जांच

आगे पढ़ें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज