सुषमा स्वराज: राजी नहीं थे मां-बाप, फिर भी की थी लव मैरिज

सुषमा स्वराज के पति का नाम स्वराज कौशल है. दोनों का प्यार कॉलेज के दिनों में परवान चढ़ा था.

News18 Haryana
Updated: August 7, 2019, 2:14 AM IST
सुषमा स्वराज: राजी नहीं थे मां-बाप, फिर भी की थी लव मैरिज
सुषमा स्वराज ने की थी लव मैरिज
News18 Haryana
Updated: August 7, 2019, 2:14 AM IST
भारतीय जनता पार्टी की कद्दावर नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन हो गया है. सुषमा स्वराज पिछले तीन दशकों से बीजेपी के मुख्य महिला चेहरे के रूप में पहचानी जाती रहीं. सुषमा स्वराज बेहद शानदार, बेबाक और जबरस्त व्यक्तित्व वाली मंत्री होने के साथ-साथ बेहद संजीदा इंसान भी थी. ये अपने जिंदादिल और दरियदिल स्वभाव के लिए दुनिया भर में जानी जाती हैं. बता दें कि सुषमा स्वराज ने लव मैरिज की थी, वो भी उस जमाने में, जब लड़कियों को पर्दे में रखा जाता था.

पर सुषमा और स्वराज को शादी करने के लिए खूब पापड़ बेलने पड़े थे. क्योंकि दोनों के परिवार वाले इस शादी के लिए तैयार नहीं थे. क्योंकि वो दौर तब का था, जब बेटियों को पर्दे के पीछे रखा जाता था. प्रेम विवाह करना तो दूर, होने वाले दूल्हे की शकल भी नहीं दिखाई जाती थी. लेकिन सुषमा स्वराज ने हिम्मत दिखाई थी और जैसे-तैसे परिवार को मनाकर शादी रचाई.



कॉलेज के दिन प्यार परवान चढ़ा

सुषमा स्वराज के पति का नाम स्वराज कौशल है. दोनों का प्यार कॉलेज के दिनों में परवान चढ़ा था. 13 जुलाई 1975 को इनकी शादी हुई. पति स्वराज कौशल सुप्रीम कोर्ट के जाने-माने लॉयर हैं. उन्हें महज 34 साल की उम्र में देश का सबसे युवा एडवोकेट जनरल बना दिया गया था. स्वराज कौशल 37 साल की उम्र में मिजोरम के गवर्नर भी बन गए थे. वे 1990 से 1993 तक उस पद पर रहे.

पीयू चंडीगढ़ से शुरू हुई प्रेम कहानी

सुषमा और स्वराज की प्रेम कहानी पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के लॉ डिपार्टमेंट में शुरू हुई थी. वहां दोनों पहली बार मिले, मुलाकातों का दौर शुरू हुआ था. प्यार हुआ, वो परवान चढ़ा और दोनों ने शादी करने का फैसला ले लिया था.
Loading...

सिर्फ 3 घंटे पहले सुषमा ने किया था ट्वीट, 'मैं इस दिन को देखने का इंतजार कर रही थी'

25 साल की उम्र में रिकॉर्ड बनाने वालीं सुषमा स्वराज की ऐसे हुई थी सक्रीय राजनीति में एंट्री

First published: August 7, 2019, 12:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...