हरियाणा में मौसम: आज भी कई जिलों में होगी तेज बारिश, 21 अगस्त से मानसून की रफ्तार पड़ेगी धीमी
Chandigarh-City News in Hindi

हरियाणा में मौसम: आज भी कई जिलों में होगी तेज बारिश, 21 अगस्त से मानसून की रफ्तार पड़ेगी धीमी
गुरुग्राम में आफत की बारिश

मौसम विभाग ने हरियाणा में गुरुवार को भी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. साथ ही कहा कि 21 अगस्‍त से प्रदेश में मानसून की रफ्तार धीमी होनी शुरू हो जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 20, 2020, 8:03 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा में मानसून सीजन (Monsoon Season) में अब तक 15 जिलों में सामान्य बारिश (Rain) हुई है. करनाल, अम्बाला, कैथल, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, फरीदाबाद में 400 मिमी. से ज्यादा पानी बरस चुका है. 10 जिलों में सामान्य, 4 जिलों में सामान्य से अधिक, 1 में बहुत ज्यादा, 5 में सामान्य से कम और 1 में बहुत कम बारिश हुई है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 20 अगस्त को भी कुछ इलाकों में तेज बारिश हो सकती है. 21 से मानसून की सक्रियता थोड़ी कम हो जाएगी.

बुधवार को हरियाणा के कई जिलों में तेज बारिश हुई. पिछले 24 घंटे में औसतन 7.3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई. इससे बरसात की 3 फीसदी कमी दूर हुई. गुरुग्राम (Gurugram) में सबसे ज्यादा 95 मिलीमीटर पानी बरसा. इससे पूरा शहर पानी-पानी हो गया. सड़कों पर कारें डूब गईं और लोग नाव की सवारी करते दिखे.

सड़कों पर जमा पानी
बारिश की वजह से सड़कों पर जमा पानी निकालने के लिए फायर ब्रिगेड का दस्ता पहुंचा, जिसने पंपिंग सेट की मदद से पानी की निकासी कराई. सड़कों पर जमा पानी निकालने में फायर ब्रिगेड के पंपिंग दस्ते को भी घंटों तक मशक्कत करनी पड़ी. इसके बाद ही जलजमाव दूर हो सका.
प्रशासन के दावे फेल


गुरुग्राम में बारिश के पानी के निकासी के तमाम दावों के बावजूद ऐसा पहली बार नहीं है जब बरसात के बाद शहर में ऐसी नारकीय स्थिति देखने को मिली हो. बारिश के पानी की निकासी का उचित इंतजाम न होने के कारण प्रशासन को बारिश के दिनों में अक्सर सड़कों पर जमा पानी निकालने के लिए घंटों मशक्कत करनी पड़ती है.

मानसून सीजन में हुई 301 एमएम बारिश
यमुनानगर में 28, करनाल में 27 मिमी. बारिश हुई. 1 अगस्त से 19 अगस्त तक राज्य में 87.2 मिमी. बारिश हुई, जो सामान्य से 17% कम है. हालांकि, 1 जून से शुरू हुए मॉनसून सीजन में अब तक 301 मिमी. बारिश हो चुकी है, जो 2% कम है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading