हरियाणा करेगा खेलो इंडिया यूथ गेम्स- 2021 की मेजबानी, केंद्रीय मंत्री किरेन रिजीजू ने की घोषणा

तारीखों की घोषणा टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों के बाद की जाएगी. (File)

केंद्रीय राज्य मंत्री किरेन रिजीजू (Kiren Rijiju) ने स्पष्ट किया कि कोविड-19 (COVID-19) संकट के कारण इस साल ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2020’ का आयोजन नहीं किया जाएगा. इस टूर्नामेंट का अगला संस्करण पंचकूला में आयोजित किया जाएगा. टूर्नामेंट की तारीखों की घोषणा टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों (Olympic Games) के बाद की जाएगी.

  • Share this:
चंडीगढ़. केंद्रीय खेल और युवा राज्य मंत्री किरेन रिजीजू (Kiren Rijiju) ने ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2021’ के चौथे संस्करण का आयोजन पंचकूला में करने की घोषणा की. यह घोषणा केंद्रीय मंत्री ने शनिवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Manohar lal Khattar) के साथ डिजिटल माध्यम से बातचीत करने के दौरान की. इस मौके पर प्रदेश के खेल एवं युवा मामलों के राज्य मंत्री संदीप सिंह और खेल मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे. केंद्रीय राज्य मंत्री ने स्पष्ट किया कि कोविड-19 संकट के कारण इस साल ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2020’ का आयोजन नहीं किया जाएगा. इस टूर्नामेंट का अगला संस्करण पंचकूला में आयोजित किया जाएगा. टूर्नामेंट की तारीखों की घोषणा टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों (Olympic Games) के बाद की जाएगी.

किरेन रिजीजू ने कहा कि सीएम मनोहर द्वारा संदीप सिंह जैसे प्रसिद्ध खिलाड़ी को खेल मंत्री बनाना राज्य में खेलों को बढ़ावा देने और युवाओं को खेलों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने की उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है. उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2021’ का आयोजन हरियाणा के लिए एक बड़ी सफलता होगी.

सीएम खट्टर ने जताया आभार       

अगले साल होने वाले ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2021’ के चौथे संस्करण की मेजबानी के लिए हरियाणा को चुनने के लिए मुख्यमंत्री ने केंद्रीय राज्य मंत्री का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि राज्य में लागू खेल नीति देश में सबसे अच्छी है. इसके तहत खिलाड़ियों को नगद प्रोत्साहन राशि और नौकरियों में आरक्षण जैसी अनेक सुविधाएं प्राप्त हैं. उन्होंने कहा कि यह बहुत गर्व की बात है कि ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2018’ में हरियाणा ने पहला स्थान हासिल किया था. गुवाहाटी में आयोजित पिछले आयोजन में भी राज्य ने 200 पदक जीतकर दूसरा स्थान हासिल किया था. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे खिलाड़ी केवल पदक के लिए नहीं बल्कि राज्य और देश की मिट्टी के गौरव के लिए खेलते हैं.

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय राज्य मंत्री  रिजीजू को आश्वस्त किया कि पंचकूला ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2021’ की मेजबानी के लिए उपयुक्त है. हरियाणा विभिन्न खेलों के आयोजन के लिए आवश्यक मापदंडों के साथ खेल के बुनियादी ढांचे और उपकरणों सहित उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा. देश भर से भाग लेने वाले खिलाड़ियों को पर्याप्त आवासीय और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी.

ओलंपिक में अच्छा प्रदर्शन

संदीप सिंह ने कहा कि हरियाणा देश के लिए अधिक से अधिक पदक जीतने में हमेशा आगे रहा है. अब जब राज्य खेलो इंडिया गेम्स जैसे बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा, तो यह निश्चित रूप से खिलाड़ियों को उनकी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करेगा. उन्होंने कहा कि हरियाणा ने हमेशा पदक जीतने वाले खिलाड़ी पैदा किए हैं. पिछले ओलंपिक में पदक जीतने वाले दो पहलवानों में से एक पहलवान हरियाणा से ही था.



हरियाणा करेगा खेलो इंडिया यूथ गेम्स- 2021 की मेजबानी, केंद्रीय मंत्री किरेन रिजीजू ने की घोषणा, Union Minister Kiren Rijiju said Haryana will host Khelo India Youth Games 2021

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.