हरियाणा में 16 नवंबर से खुलेंगे विश्वविद्यालय और कॉलेज, खट्टर सरकार ने लिया फैसला

हरियाणा सरकार ने ये फैसला किया. (फाइल फोटो)
हरियाणा सरकार ने ये फैसला किया. (फाइल फोटो)

COVID-19: उच्चतर शिक्षा विभाग ने सोमवार से ऑनलाइन कक्षाएं भी शुरू कर दी हैं.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा सरकार ने राज्य के महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों को आगामी 16 नवंबर 2020 से खोलने का निर्णय लिया है जबकि ऑनलाइन कक्षाएं (Online Classes) सोमवार से शुरू हो गई हैं. हरियाणा के उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों में पढऩे वाले विद्यार्थियों (Students) की जरूरतों को देखते हुए राज्य सरकार ने ‘स्टेंडर्ड ऑपरेटिंग सिस्टम’ के दिशा-निर्देशानुसार 16 नंवबर 2020 से सरकारी, एडिड व स्वयंपोषित महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों को खोलने का निर्णय लिया है.

उन्होंने बताया कि उक्त संस्थानों में शैक्षणिक स्टॉफ उपस्थित रहेगा. अगर किसी विद्यार्थी को अपनी पढ़ाई से संंबंधित किसी समस्या का समाधान ऑनलाइन कक्षा के माध्यम से नहीं मिल रहा है तो वह सोशल डिस्टेंसिंग व कोविड-19 के नियमों को ध्यान में रखकर महाविद्यालय या विश्वविद्यालय में आकर अपनी शंका का समाधान कर सकता है. प्रवक्ता ने बताया कि उच्चतर शिक्षा विभाग ने सोमवार से ऑनलाइन कक्षाएं भी शुरू कर दी हैं.

वहीं कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की डीन एकेडिमक अफेयर डॉ. मंजूला चौधरी ने बताया कि सोमवार से पीएचडी शोधार्थियों के लिए हॉस्टल और डिपार्टमेंट को खोलने संबंधित तैयारियां पूरी की जा चुकी है. विद्यार्थियों को अभिभावकों की अनुमति के साथ विश्वविद्यालय में प्रवेश दिया जाएगा और आने से पहले विद्यार्थियों को संबंधित विभागाध्यक्ष और शिक्षक को इसकी सूचना देनी पड़ेगी.



उन्होंने बताया कि 2 से 16 नवंबर तक आवासीय विद्यार्थी को प्रैक्टिकल वर्क के लिए बुलाया जाएगा. वहीं, 16 नवंबर के बाद हॉस्टल में रहने वाले विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा, लेकिन यह सभी विभागाध्यक्षों को तय करना होगा कि आखिर कितने दिन तक इन विद्यार्थियों को यहां रखना है. सभी विभागों में विद्यार्थियों को बैच के हिसाब से बुलाया जाएगा और अन्य विद्यार्थियों की कक्षाएं ऑनलाइन चलेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज