हरियाणा में 8 जून से खुलेंगे धार्मिक स्थल, होटल, रेस्टोरेंट और शॉपिंग मॉल
Chandigarh-City News in Hindi

हरियाणा में 8 जून से खुलेंगे धार्मिक स्थल, होटल, रेस्टोरेंट और शॉपिंग मॉल
हरियाणा में लॉकडाउन 5 में कुछ रियायत मिल सकती है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

हरियाणा सरकार आगामी आठ जून से केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) की नई गाइडलाइंस के अनुसार प्रदेश में ढील देगी. कुछ शर्तों के साथ धार्मिक स्थलों, होटलों, रेस्टोरेंट और शॉपिंग मॉल खोलने की तैयारी की जा रही है.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा सरकार आगामी आठ जून से केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) की नई गाइडलाइंस (New Guidelines Reagarding Lockdown 5.0)  के अनुसार प्रदेश में ढील देगी. प्रदेश में रात 9 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक राज्य में कर्फ्यू लागू रहेगा. हरियाणा में कुछ शर्तों के साथ धार्मिक स्थलों, होटलों, रेस्टोरेंट और शॉपिंग मॉल (Shopping Mall) खोलने की तैयारी की जा रही है. सरकार ने इस संदर्भ में सभी जिला उपायुक्तों और प्रशासनिक सचिवों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक जारी रहेगा लॉकडाउन

अमर उजाला के अनुसार हरियाणा सरकार ने अपने दशा—निर्देश में यह कहा गया है कि लॉकडाउन कंटेनमेंट जोन में तो 30 जून तक जारी रहेगा. 8 जून के बाद कंटेनमेंट जोन से बाहर तमाम प्रतिबंधित गतिविधियों को खोल दिया जाएगा. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य जरूरी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा.



इन नियमों में मिलेगी ढील



प्रदेश सरकार सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल, धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में ढील के बारे में समीक्षात्मक रिपोर्ट के बाद अनुमति प्रदान करेगी. राज्य के भीतर व दूसरे राज्यों में लोगों और माल की आवाजाही पर रोक नहीं होगी. 65 साल से अधिक बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं, बीमार और 10 साल से कम उम्र के बच्चे घर पर ही रहेंगे.

यहां पहले की तरह नियम रहेंगी लागू

फेस कवरिंग, सोशल डिस्टेंसिंग, अधिक संख्या में एकत्र होने, सार्वजनिक स्थानों पर थूकने, गुटखा, तंबाकू, पान, शराब का सार्वजनिक स्थानों पर सेवन संबंधी शर्तें पहले की तरह लागू रहेंगी.

स्कूल भी खोलना चाहती है हरियाणा सरकार

हरियाणा सरकार जुलाई महीने में स्कूल खोलना चाहती है. शिक्षा विभाग ने इससे संबंधित प्रस्ताव भेजकर केंद्र सरकार से मार्गदर्शन मांगा है. शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने बताया कि जाड़े की छुट्टियां और सर्दियों के महीनों में दूसरे व आखिरी शनिवार की छुट्टियां रद्द करने की प्लानिंग है. अगस्त और सितंबर में स्कूलों का एक-एक घंटा बढ़ाया जा सकता है या स्कूलों को शिफ्टों में भी चलाया जा सकता है. केंद्र से मार्गदर्शन प्राप्त होने के बाद शिक्षा विभाग अपनी प्लानिंग को लेकर आगे बढ़ेगा.

ये भी पढ़ें: हरियाणा सरकार कैंसर के मरीजों को 2250 रुपए देगी मासिक पेंशन, CM ने दी मंजूरी

प्रेम प्रसंग के चलते ईंट से सिर कुचलकर महिला की हत्या
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading