Unlock 1.0: हरियाणा के लोगों को आज से मिलेगी ये छूट, दूसरे जिला में आवाजाही को लेकर बड़ा फैसला
Chandigarh-City News in Hindi

Unlock 1.0: हरियाणा के लोगों को आज से मिलेगी ये छूट, दूसरे जिला में आवाजाही को लेकर बड़ा फैसला
उन्होंने कहा कि लोगों को मास्क का वितरण होना चाहिए और मास्क नहीं पहनने वालों से वसूले गए जुर्माने का इस्तेमाल नए मास्क बनाने में होना चाहिए. (Photo- Facebook)

Unlock 1.0: हरियाणा (Haryana) में सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक दुकानें खुली रहेंगी. संबंधित जिला के उपायुक्त अपने अधिकार क्षेत्र में स्थिति का आकलन करने के बाद गतिविधियों पर रोक लगा सकेंगे.

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा सरकार (Haryana Government) नें केंद्र की तर्ज पर राज्य में अनलॉक-1 लागू करने का फैसला किया है. हालांकि, खट्टर सरकार ने 30 जून, 2020 तक कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाने का निर्णय लिया है. जिला अधिकारी स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के आधार पर कंटेनमेंट जोन तय कर सकेंगे. यहां पर 30 जून तक सख्त पाबंदियां रहेंगी. इस जोन में जरूरी गतिविधियों की ही इजाजत है.

राज्य सरकार ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम, जिला मजिस्ट्रेट और संबंधित विभाग के दिशानिर्देशों के अनुसार चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंधित क्षेत्रों को खोलने का भी फैसला किया. मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आयोजित राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में ये फैसला लिया गया है. बैठक में उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला और गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज भी उपस्थित थे.

बैठक में राज्य के संबंधित जिलों के उपायुक्त अपने अधिकार क्षेत्र में सीआरपीसी की धारा-144 के अंतर्गत व्यक्तिगत आवाजाही पर रात्रि 9 बजे से सुबह 5 बजे तक आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर प्रतिबंध लगा सकते हैं. बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि अंतर्राज्यीय व अंतर्जिला में लोगों व माल की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा.



सुबह 9 से शाम 7 बजे तक खुली रहेंगी दुकानें
प्रदेश में प्रातः 9 बजे से सायं 7 बजे तक दुकानें खुली रहेंगी और संबंधित जिला के उपायुक्त अपने अधिकार क्षेत्र में भीड़भाड़ वाली मार्केट में आकलन के आधार पर उपयुक्त प्रतिबंध लगा सकते हैं. बैठक में निर्णय लिया गया कि खेल गतिविधियां सुबह 5 बजे से शुरू की जा सकती है, जबकि इसके लिए पहले 7 बजे शुरू करने के निर्देश थे.

चेहरे पर मास्क होना अनिवार्य
सार्वजनिक स्थानों, कार्यस्थलों पर और परिवहन के दौरान चेहरे पर फेस कवर होना आवश्यक है. सार्वजनिक स्थानों पर (दो गज की दूरी) कम से कम 6 फीट की दूरी व्यक्तिगत तौर पर बनाए रखनी होगी. दुकानदारों को अपने उपभोक्ताओं के लिए शारीरिक दूरी को बनाए रखना सुनिश्चित करना होगा और उनकी दुकान पर एक समय पर 5 व्यक्तियों से अधिक नहीं होने चाहिए.

विवाह में 50 से ज्यादा लोग नहीं हो सकते एकत्रित
व्यापक स्तर पर लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध रहेगा. विवाह से संबंधित सभा के दौरान 50 से अधिक व्यक्तियों को एकत्रित नहीं किया जा सकता है और अंतिम संस्कार के दौरान 20 से अधिक व्यक्ति इकटठा नहीं हो सकते हैं. हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि अगले आदेशों तक राज्य सरकार के ‘ए’ और ‘बी’ स्तर के अधिकारियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति रहेगी और ‘सी’ व ‘डी’ स्तर के कर्मचारियों की 75 प्रतिशत उपस्थिति होगी.

ये भी पढ़ें- हरियाणा सरकार का फैसला: हर जिले में खुलेगी कोरोना टेस्टिंग लैब, स्वास्थ्य मंत्री ने दिए आदेश
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज